Home फिटनेस कुछ बेसिक स्ट्रेचिंग जो आपके शरीर को बनाती है लचीला

कुछ बेसिक स्ट्रेचिंग जो आपके शरीर को बनाती है लचीला

by Mahima
stretching

स्ट्रेचिंग को अपनाना हमरे लिए बेहद जरुरी है क्योकि यह हमारे शरीर को लचीलापन प्रदान करने में मददगार होता है।  स्ट्रेचिंग द्वारा वर्कआउट के कारण होने वाली चोटों से भी वचाव संभव है। एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग को अपनाने से आपके सम्पूर्ण शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा हो जाता है जिससे शरीर एक्सरसाइज के लिए  तैयार  हो जाता है। स्ट्रेचिंग कई  प्रकार से होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होता हैं। व्यायाम से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग की सलाह अकसर दी जाती  है। स्ट्रेचिंग करने से लाभ केवल नियमित व्यायाम करने वालों को ही नहीं, बल्कि जो व्यक्ति कभी कभी मांसपेशियों को दुरुस्त रखने के लिए बीच-बीच में हल्की वर्जिश करते हैं उनको भी मिलता है। अतः सही लाभ के लिए व्यक्ति को इन स्ट्रेचिंग के बारे में ज्ञान होना आवश्यक होता है।

इसे भी पढ़ें: पुश अप्स द्वारा होने वाले फायदे, पढ़ें यहां

आइये जानते है कौन सी स्ट्रेचिंग से क्या फायदा होता है :

जॉइंट्स स्ट्रेचिंग: इस स्ट्रेचिंग में जॉइंट्स को क्रमशः तीन डायरेक्शंस में घुमाया जाता है, क्लॉकवाइज/एंटीक्लॉकवाइज, अपवर्ड/डाउनवर्ड और साइड में। स्ट्रेचिंग करने की शुरुआत गर्दन से करते हुए  कंधों, कलाई, छाती, कमर और फिर घुटनों व टखनों तक होनी चाहिए। इस प्रकार आपके पुरे शरीर के जॉइंट्स में रक्त का वहाव अच्छा होगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

बैक एंड चेस्ट: यह स्ट्रेच छाती और पीठ को आराम देती है। इसको करने से  पीठ और छाती के दर्द से राहत मिलती है। इस स्ट्रेचिंग को करने के लिए सामान्य रूप से खड़े हो जाएं और अपनी बाहों को नीचे की  तरफ  जोर लगा कर थोड़ा नीचे  की ओर खींचते हुए अपनी छाती को ऊपर की और उठाएं। ऐसा करने से आपको बैक एंड चेस्ट में हो रहे खिचाव से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: पुश अप्स करने का सही तरीका क्या होना चाहिए ?

बैक ओपनर: ये स्ट्रेचिंग पीठ के लिए फायदेमंद होती है। इस स्ट्रेच का अभ्यास करने के लिए, अपनी अंगुलियों को  आपस में फ़साते हुए अपनी बाहों को अपने सामने लाएं और अब अपनी हथेली को घुमाएं। अपनी बाहों को बढ़ाते समय अपनी ठुड्डी को छाती तक लाने का प्रयास करें।

एकिंग हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच: इस स्ट्रेचिंग को करने के लिए अपने पैरों के बीच में थोड़ी दूरी लाएं । फिर अपने घुटनों को  झुकाते हुए अपनी एड़ियों को पकड़ने का प्रयास करें । फिर  धीरे-धीरे अपने पैरों को सीधा करने का प्रयास करें ।

इसे भी पढ़ें: मजबूत और सुडौल बॉडी पाने के लिए पुरुष अपनाये ये बॉडी वेट एक्सरसाइज

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.