शेयर करें
body weight

स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। लोग अपने फिटनेस गोल्स को  प्राप्त करने के लिए जी तोड़ एक्सरसाइज भी करते हैं। परन्तु कई पुरुषों को व्यस्थजीवन के चलते जिम में अधिक समय बिताने का अवसर नहीं प्राप्त होता है ऐसे में पुरुष कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज को अपनाकर अपने फिटनेश गोल्स को पूरा कर सकते  हैं जिन्हें करने के लिए ज्यादा उपकरणों की जरुरत भी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान

आइए जानते हैं कि कौन से बॉडीवेट एक्सरसाइज को अपनाकर पुरुष बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं :

पुश-अप्स: पुश-अप्स सबसे अच्छी बॉडीवेट एक्सरसाइज में से एक मानीजाती है। सही तरह से पुश-अप करने से आपको बेंच प्रेस एक्सरसाइज करने के समान ही लाभ होता है। सीने और कंधों को मजबूत बनाने के लिए पुश-अप्‍स करना बहुत ही लाभकारी होता है । पुश-अप्‍स न केवल सीने और  कंधे के लिए बल्कि इससे हाथों की मांसपेशियां, एब्‍स, बाजू, रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

डिप्स : बहुत से लोगों को लगता है की डिप्स लगाना एक ट्राइसेप्स एक्सरसाइज होती है लेकिन यह सीने और कंधों को सही आकार और मजबूती देने के लिए भी फायदेमंद होती है। यह एक्सरसाइज कोर मसल्स पर भी दबाव डालती है।डिप्स आपकी बाहों, पेट और आपके निचले हिस्से को एक ही समय में मजबूत करने में आपकी सहायता करते हैं। ये आपकी मांसपेशियों को एक साथ काम करने और मजबूत बनने के लिए प्रशिक्षित करता है। यह आपके कंधे से लेकर आपके पैर को मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें: कारण जो मानसिक तनाव बढ़ा कर रोने पर मजबूर कर देते हैं

बॉडी वेट स्क्वाट: शरीर के निचले हिस्से को मजबूती देने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद लाभकारी होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को शरीर के बिल्कुल सामने एक समान दूरी पर रखें। इसके बाद स्क्वाट करने के लिए नीचे झुकें थोड़ा रुकें और फिर ऊपर उठें। कंधों, पैरों और पैरों को पंजो को एक ही लाइन में रखें।स्‍क्‍वैट करने के तीन वैरिएशंस हैं। स्‍क्‍वैट करने से पैर मजबूत होते हैं, और साथ ही शरीर के निचले हिस्‍से के दूसरे अंग भी मजबूत होकर शेप में आते हैं। स्‍क्‍वैट करने से नितंबों की चर्बी भी कम हो जाती है।

बॉक्स जंप : बॉक्स जंप वर्कआउट बहुत आसान है और इसे करने के लिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं। इस वर्कआउट को आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। इस वर्कआउट के लिए आपको एक से डेढ़ फिट के बेंच या बॉक्स चाहिए। शरीर के निचले हिस्से को मजबूती प्रदान करने के लिए बॉक्स जंप काफी फायदेमंद एक्सरसाइज होती है। जंप करते वक्त सावधानी रखें ताकि चोट ना लगे। इस एक्सरसाइज को करने से जांघों और पैरों के नीचे की मसल्स को मजबूती मिलती है।

रिपोर्ट :डॉ.हिमानी