विटामिन K का महत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

by Dr. Himani Singh
विटामिन K

विटामिन K वसा में घुलनशील विटामिन के रूप में जाना जाता है इसका कार्य शरीर में  रक्त के थक्के को बनाना , हड्डी के चयापचय को सही रखना और रक्त कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करना होता है।  विटामिन K  शरीर में  प्रोथ्रोम्बिन, नामक प्रोटीन का निर्माण करने के लिए आवश्यक होता है क्योकि यह प्रोथ्रोम्बिन, नामक प्रोटीन रक्त के थक्के और हड्डियों के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हड्डियों के स्वास्थ्य  में भी विटामिन  K का महतवपूर्ण  रोल होता है  हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, विटामिन K रक्त का थक्का जमाने के लिए आवशयक 13 प्रोटीनों में से चार प्रकार के प्रोटीन का निर्माण करता है।

विटामिन K

विटामिन K का महत्व :

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

1.विटामिन K अन्य विटामिनों के साथ मिलकर काम करता है।विटामिन K एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में काम करता है जो मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है जो यह तय करता है कि शरीर में उपथित  कैल्शियम  द्वारा हड्डियों का सही विकास  हो रहा है या नहीं।

Loading...

2. जिन लोगों के रक्त में विटामिन K का  स्तर अधिक पाया जाता है उनकी हड्डियों का घनत्व अधिक होता है, जबकि जिन व्यक्तियों में विटामिन K का स्तर  निम्न  होता है उन लोगो को ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना अधिक रहती है। विटामिन के अस्थि रोग ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हृदय रोग से बचाने में  मदद प्रदान करता है।

3. विटामिन K का सबसे महत्वपूर्ण कार्य कैल्शियम के जमाव को नियंत्रित करना है।  या हम इस प्रकार भी कह सकते हैं कि यह हड्डियों के कैल्सीफिकेशन को बढ़ावा देता है और रक्त वाहिकाओं और गुर्दे के कैल्सीफिकेशन को रोकता है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

4. शरीर में विटामिन K की पूर्ति आप कुछ खाद्य पदार्थों द्वारा पूरी  की  जा सकती है। आहार  द्वारा विटामिन K का दैनिक अनुशंसित लक्ष्य महिलाओं के लिए 90 माइक्रोग्राम और पुरुषों के लिए 120 माइक्रोग्राम निर्धारित  किया गया है।

5. शोध के अनुसार जिन व्यक्तियों के रक्त में विटामिन K की उचित मात्रा पाई  जाती है , उनमें धमनी के कैल्सीफिकेशन का 50% कम जोखिम रहता है।

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी को जड़ से खत्म करता है योग

6. यदि आपके चिकित्सक के अनुसार आपके शरीर में  विटामिन K कम मात्रा में उपस्थित हैं तो आप इसका सेवन टैबलेट के रूप में भी कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार टैबलेट में उपस्थित विटामिन K का अवशोषण सब्जियों में उपस्थित विटामिन K के  अवशोषण की तुलना में काफी अधिक होता है।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.