Home फिटनेस वर्कआउट से होने वाले मसल्स पेन से कैसे पाएं निजात

वर्कआउट से होने वाले मसल्स पेन से कैसे पाएं निजात

by Mahima
muscle pain

कई बार व्यायाम करने या हैवी वर्कआउट के बाद शरीर की मसल्स में दर्द का अनुभव होता है जो की २ से तीन दिन बाद तक बना रहता है। जिसके चलते हम अपने आपको सहज महसूस नहीं करते हैं और अपने दैनिक कार्यों को भी सही से पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप वर्कआउट से होने वाले मसल्स पेन से राहत पा सकते हैं

इसे भी पढ़ें: आप इन एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट के दौरान नजरअंदाज तो नहीं कर रहें ?

व्यायम के दौरान मसल्स में दर्द होना काफी हद तक सही है लेकिन यह दर्द सही भी होना चाहिए। इसके लिए एक ही एक्सरसाइज दूसरे दिन भी रिपीट ना करें अपनी मसल्स को रिकवरी का मौका दें इसके लिए दूसरे दिन किसी और एक्सरसाइज को करें जिससे उस जगह की मसल्स जल्दी रिकवर कर पायेगी।

अगर एक्सरसाइज के दौरान कोई छोटी मोटी इंजरी हो गयी हो तो आप उसको बर्फ लगाकर थोड़ी देर रख कर उस पर आराम से मसाज करें आपको जल्दी ही आराम महसूस होगा।

इसे भी पढ़ें: क्यों जरूरी है वर्कआउट के साथ थोड़ा पानी पीना

आप जब भी वर्कआउट शुरू या खत्म करें, तो स्ट्रेचिंग करना न भूलें। वर्कआउट के दौरान मसल्स फाइबर्स छोटे हो जाते हैं। लेकिन, स्ट्रेचिंग से इनमें फर्क पड़ता है और बाद में दर्द कम होता है।

आपको दिन में भरपूर पानी पीना है इससे हमारे बॉडी हाइड्रेट रहेगी आपको थकान कम होगी और हमारे मसल्स के दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

हेल्दी प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स खाने से मसल टिश्यूज़ जल्दी रिपेयर होते हैं। आप अपने फिटनेस एक्सपर्ट से पूछकर प्रोटीन सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं,क्योंकि प्रोटीन के टूटने के बाद जो एमिनो एसिड बनता है वह हमारी मसल्स को रिकवर करने में और स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। जब आप सोते हैं,तब शरीर मसल्स रिपेयर तेज़ी से करता है।
कोई भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए। अगर आप वार्मअप सही ढंग से नहीं करते हैं तो आपको इंजरी होने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: जाने फ्लैट टमी पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं

अगर फिर भी आपको मसल्स दर्द हो रहा है तो आप उस स्थान पर अच्छी सी मसाज करवा सकते हैं साथ ही गर्म पानी से नहाना भी काफी कारगर साबित होता हैं।

मसल्स में दर्द होने पर ब्रेक न लें। इससे दर्द कम नहीं होता, बल्कि बढ़ता है। अपने शरीर में मूवमेंट को बनाये रखें।

रिपोर्ट:डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.