क्यों जरूरी है वर्कआउट के साथ थोड़ा पानी पीना

by Mahima
drink water

अधिकाशतः आपने देखा होगा जब आप जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं तब थोड़ी थोड़ी देर में ही आपको प्यास  का अनुभव होता रहता है और अधिक देर तक अगर आप पानी नहीं पीते तो यह आपके वर्कआउट करने की क्षमता को प्रभावित करता है । अतः जिम में पानी की बोतल अपने पास ज़रूर रखें और वर्कआउट के दौरान बीच -बीच में थोड़ा पानी पीते रहें। यदि आप वर्कआउट शुरू करने से पहले और वर्कआउट करने के दौरान पानी नहीं पियेंगे तो वर्कआउट करने में समस्‍या उत्पन्न हो सकती है और आप जल्‍दी थक सकते है। हम इस प्रकार कह सकते है कि  पानी हमारी मासपेशियों को वर्कआउट के दौरान रिकवर करने में सहायता करता है।

इसे भी पढ़ें: जाने फ्लैट टमी पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं

आइए जानते है वर्कआउट के दौरान पानी पीने कि क्यों आवश्यकता होती है :

  • जब हम वर्कआउट करते है, तव उस समय हमारी मासपेशियां जल्‍दी थक जाती हैं और ठीक प्रकार से काम नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से हमारी मासपेशियों में थकान और दर्द उत्पन्न हो जाता है। बीच बीच में पानी पीते रहने से मासपेशियां सही प्रकार से काम करती रहती है। इसलिये वर्कआउट के दौरान पानी का सेवन जरुरी होता है।
  • वर्कआउट के दौरान कैलोरीज़ बर्न करते समय सोडियम और पोटेशियम की मात्रा हमारे शरीर में कम होती चली जाती है अतः इस अवस्था में शरीर में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा का बैलेंस बनाए रखने के लिए पानी को इलेक्ट्रोल ड्रिंक के रूप में प्रयोग में लाना बेहतर विकल्प होता है।
  • जब हमारा शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रहता हैं, तो ऐसी अवस्था में हमारा दिल सही प्रकार से खून को शरीर में पंप करता है। जिसकी वजह से रक्त के साथ उचित मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और ऑक्‍सीजन हमारी मासपेशियों तक पहुँचती है। इस‍लिए हाइड्रेट रहने और शरीर में रक्‍त के सही संचार के लिए वर्कआउट के दौरान पानी का सेवन जरुरी होता है
  • जब हमारे शरीर में पानी कि कमी होती है, तव उस समय हमारे मसल टिशू शरीर को हील करने में असफल होते हैं, जो कि वर्कआउट के दैरान आपकी परफार्मेंस को ख़राब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुश अप्स करने का सही तरीका क्या होना चाहिए ?

वर्कआउट के समय पानी पीते समय ध्यान रखने योग्य बातें :

  • वर्कआउट के दौरान हमेशा सादा पानी पीना चाहिए,क्योकि वर्कआउट के समय आपके शरीर का तापमान अधिक होता है और ठंडा पानी पीने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।
  • एक बार में ही बहुत अधिक पानी न पियें थोड़ी थोड़ी देर में दो तीन घूंट पानी के पीएं ।
  • यदि आपको वर्कआउट के दौरान अधिक पसीना आता है तो पानी की बजाय स्पोर्ट ड्रिंक या ग्लूकोस वाटर का सेवन करें जिससे ब्लड में सोडियम की कमी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: मजबूत और सुडौल बॉडी पाने के लिए पुरुष अपनाये ये बॉडी वेट एक्सरसाइज

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी