जाने फ्लैट टमी पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं

by Mahima
exercise to get flat tummy

सुंदर और आकर्षक बॉडी पाना आज कल हर किसी का सपना होता है। कई नौजवान इसको पाने के लिए कड़ी मेहनत भी करते है। सूंदर और सुडौल बॉडी के साथ साथ आज कल नवयुवकों में फ्लैट टमी पाने की लालसा भी बढ़ गयी है, इसके लिए नौजवान जिम में कड़ी मेहनत भी करते हैं परन्तु कई बार सही दिशा निर्देश न मिलने के कारण या फिर सही जानकारी ना होने के कारण उनको सही रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं। फ्लैट टमी आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती है परन्तु फ्लैट टमी पाना अपने आप में एक कठिन कार्य है। अधिक पेट की वसा को कम करने पर आप बहुत हल्का फील करते है, जो की आपको अनेकों स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं से भी राहत प्रदान करती है। लोगो का मानना है कि बेली फैट एक्सरसाइज का अभ्यास उन्हें फ्लैट और टोन टमी जल्दी पाने में सहायक सिद्ध होता है। फ्लैट टमी पाने के लिए आप को यह ज्ञात होना चाहिए की आप कौन सी एक्सरसाइज फ्लैट टमी पाने के लिए कर रहें हैं जो की वास्तव में फ्लैट टमी के लिए है ही नहीं।

इसे भी पढ़ें: पुश अप्स करने का सही तरीका क्या होना चाहिए ?

आइये जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जो आपके द्वारा फ्लैट टमी पाने के लिए की जाती है परन्तु उसका उचित परिणाम नहीं मिलता :

प्लांक : प्लांक एक्सरसाइज आपके एबेडॉमिनल मसल्स को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका करती है। यह एक्सरसाइज  हमारे शरीर की कोर मसल्स को मजबूती प्रदान करती है। परन्तु सही तरीके से  इस एक्सरसाइज को  करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इसको सही पोजीशन में करना। सही तरह से इस एक्सरसाइज का न करने की वजह से आपके एब्स पर सही दबाव नहीं पड़ता है और आपको फ्लैट बेली नहीं मिल पाती है। फ्लैट बेली पाने के लिए प्लांक को सही तरीके से करना जरूरी होता है। इसके लिए अपने मसल्स को प्लांक के दौरान इन्वॉर्ड और अपवॉर्ड करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मजबूत और सुडौल बॉडी पाने के लिए पुरुष अपनाये ये बॉडी वेट एक्सरसाइज

Loading...

रिवर्स क्रंच:  रिवर्स क्रंच एक्सरसाइज आपके  नाभि के नीचे की वसा को कम करने के लिए सही विकल्प है, परन्तु यह सम्पूर्ण टमी को  फ्लैट करने के लिए जिम्मेदार नहीं होती है। अतः काफी लोग सम्पूर्ण फ्लैट टमी को पाने के लिए रिवर्स क्रंच को अपनाते हैं और कुछ समय तक इस एक्सरसाइज को करने के बाद यदि बेहतर परिणाम नहीं मिलते तो उन्हें सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है।

साइड बेंड्स: यह एक्सरसाइज केवल आपके आंतरिक और बाहरी मसल्स को मजबूती प्रदान करती है न की आपके फ्लैट टमी पाने में योगदान देती है। यह केवल आपके धड़ की तरफ की मांसपेशियों पर काम करती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.