Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग शिशु के शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय

शिशु के शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय

by Naina Chauhan
baby

अक्सर कुछ शिशुओं के शरीर पर ज्‍यादा बाल होते हैं, जिसकी वजह से उनकी माओं को चिंता होने लगती है। ये सब शिशु के शरीर पर बाल उसके जींस पर निर्भर करते हैं। वहीं अगर शरीर पर बाल ज्‍यादा हों तो आगे चलकर बच्‍चे को परेशानी होती है। इसके लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से शिशु के शरीर के बालों को हमेशा के लिए हटाया जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

इसे भी पढ़ें: जीनी है जिंदगी तो अपने फेफड़ो के लिए पढ़ लो एक बार इसे

​आटे की मदद से नवजात शिशु के अनचाहे बाल कैसे हटाएं

baby

आटा शिशु के शरीर से बाल हटाने का आयुर्वेदिक तरीका है। इसके लिए आप आटे में हल्‍दी और बादाम मिलाकर शिशु के शरीर पर मलें। गेहूं के आटे में विटामिन ई होता है। तीनों चीजों को मिलाकर एक मुलायम बॉल बना लें और उसे गुनगुने बादाम तेल में डुबोकर शिशु के शरीर पर मलें।

​दूध और हल्‍दी से हटाएं शिशु के बाल

इसे भी पढ़ें: चेहरे को ब्राइट रखने के लिए, घर पर ही बनाएं चावल से क्रीम

मालिश के बाद हल्‍दी और दूध का मिश्रण शिशु के शरीर पर लगा सकते हैं।

baby

शिशु के अनचाहे बाल कैसे हटाएं

शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए आप बादाम, हल्‍दी और पीली सरसों से बने पेस्‍ट से भी शिशु की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा कच्‍चे दूध में ब्रेड का एक टुकड़ा डुबोकर रोज शिशु के शरीर की मालिश करें।

baby

टिप्‍स

इन घरेलू तरीकों से बाल धीरे-धीरे कम होंगे। नुस्‍खा इस्‍तेमाल करने के बाद कुछ दिनों में बाल अपने आप ही धीरे-धीरे पतले होने लगेंगे।

आपको शरीर से बाल हटाने का वही तरीका चुनना है जो आपके शिशु के लिए सही और सहज हो।

baby

इसे भी पढ़ें: त्रिफला के फायदे

यदि घरेलू तरीकों से शिशु के शरीर के बाल साफ कर दिए जाएं तो उसे आगे चलकर परेशानी नहीं होती है। हालांकि, बच्‍चे की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए बाल हटाने के लिए किसी भी केमिकल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल न करें।