Home स्वास्थ्य टिप्स जीनी है जिंदगी तो अपने फेफड़ो के लिए पढ़ लो एक बार इसे

जीनी है जिंदगी तो अपने फेफड़ो के लिए पढ़ लो एक बार इसे

by Naina Chauhan
lunges

हम अपने आंख, नाक, कान, दिल और गुर्दे जैसे बॉडी पार्ट्स के लिए हमेशा सतर्क रहते हैं, लेकिन जैसे ही फेफड़ो का नाम आता है तो हमारी हवा खराब होने लगती है। हमें लगता है कि ये सही से काम कर रहें हैं तो क्यों ही परेशान होना… इसलिए हम इनकी ज्यादा फिक्र भी नहीं करते। लेकिन अगर ऐसे ही चलता रहा तो बड़ा पंगा हो सकता है। एक बार पढ़ लो.. आपके लिए जरूरी है।

अपनी फिक्र को धुएं में न उड़ाया करो-

लोग अक्सर बहाने बहुत बनाते हैं। जो टेंशन मिटाने के नाम पर तुम करते हो और झेलना तुमारे फेफड़ो को पड़ता है। सिगरेट से सिर्फ फेफड़ों की नहीं, बल्कि शरीर के कई पुर्जों की ऐसी-तैसी हो जाती है। पर तुम ये मत समझना कि दूसरा पिएगा तो सिर्फ उसी का नुकसान है। फुंकेले भाई के साथ तुम्हारे फेफड़ों में भी उनके जितना जहर है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी दिखना चाहते हैं खूबसूरत तो अपनाएं ये आसान उपाय

नौकरी अपनी जगह है और फेफड़े अपनी जगह

क्या नौकरी के लिए आपने अपने फेफड़ों से दुश्मनी कर ली है? अगर ऐसा है तो तैयार हो जाइए अपनी जिंदगी में अस्थमा का स्वागत करने के लिए… ब्यूटी पार्लर से लेकर फैक्ट्री की कंस्ट्रक्शन साइट तक, हर जगह ये खतरा रहता है सहाब.. जरा संभलकर….

इन्फेक्शन हो तो हल्के में मत लेना गुरु

क्या आपको खांसी-जुकाम है? ठंड लग गई? इन्फेक्शन हो गया? तो तुम अपने घर में बैठो न यार। क्यों बार बार घर से निकलकर चौराहे पर मजा लेने जाते हो। देखो आसान सी बात है, घर में रहोगे तो हाथ धुलते रहोगे, दूसरों को इन्फेक्शन नहीं दोगे, और बाहर तो ऐसा कुछ होगा नहीं। अपने इन्फेक्शन को हल्के में मत लेना, वरना तुम्हारे फेफड़े भारी हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: चेहरे को ब्राइट रखने के लिए, घर पर ही बनाएं चावल से क्रीम

जिंदगी एक बार वॉर्निंग जरुर देती है तो उसको समय पर लपक लो

अगर तुमको सांस लेने में कुछ दिक्कत हो रही है, तुम्हारे फेफड़े घरघरा रहे हैं, तो भइया, इंतजार मत करो और सीधे डॉक्टर की तरफ भाग पड़ो। और जितनी जल्दी हो सके, ये बलगम में शक्कर मिलाकर रबड़ी का मजा लेना बंद करो. तुमको बहुत भारी पड़ जाएगाी ये मिठास वरना।

अपने फेफड़े की दोस्ती कम फैट वाले खाने से करा लो फायदे में रहोगे

देखो यारो, जितना तुम अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के लिए करते हो, उतनी ही खातिर दारि अपने फेफड़ों की भी करनी पड़ती है। तो जाओं फिर मार्केट और ब्रोकली, फूलगोभी, पत्तागोभी जैसी सब्जियां लेकर घर आओ। और पैसे बच जाएं तो अनार, सेब और संतरा भी लेते आना. तुम्हारे फेफड़े खुश रहेंगे।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.