Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन विटामिन के कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाया जाता है

विटामिन के कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाया जाता है

by Sakshi Dikshit
Published: Last Updated on
vitamin k
विटामिन K एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह स्वस्थ हड्डियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है। प्रसिद्धि के लिए विटामिन की सबसे बड़ी दावेदारी रक्त के थक्के जमने में इसकी भूमिका है, जिसे "जमावट" कहा जाता है। वास्तव में, "K" रक्त के थक्के, koagulation के लिए जर्मन शब्द से आता है।

पत्तेदार हरी सब्जियों में विटामिन के की मात्रा सबसे अधिक होती है, लेकिन कई अन्य अच्छे स्रोत हैं। औसतन, वयस्क महिलाओं को प्रति दिन विटामिन के 90 माइक्रोग्राम (एमसीजी) की आवश्यकता होती है और वयस्क पुरुषों को 120 एमसीजी की आवश्यकता होती है।
Turnipgreens
नोट: यदि आप ब्लड थिनर जैसे कि वार्फरिन (कौमेडिन) लेते हैं, तो इस पोषक तत्व का सेवन आपकी दवा की खुराक को प्रभावित कर सकता है। अपने चिकित्सक से जाँच करें और अपने लिए विटामिन K के उचित दैनिक मूल्य को समझने के लिए आहार विशेषज्ञ से बात करें।

मूंगफली के तेल के फायदे, दिल- दिमाग को रखता है हेल्दी
यहाँ विटामिन K से भरे खाद्य पदार्थों की पूरी सूची है:
गोभी
हरा कोलार्ड
पालक
शलजम का साग
ब्रसल स्प्राउट
ब्रोकोली
एस्परैगस
सलाद
खट्टी गोभी
सोयाबीन
Edamame
अचार
कद्दू
पाइन नट्स
ब्लू बैरीज़
1. गोभी
565 mcg प्रति 1/2 कप, पकाया जाता है। विटामिन के आपके शरीर को रक्त के थक्के बनाने की प्रक्रिया में शामिल प्रोटीन बनाने में सक्षम करके रक्त के थक्के बनाने में मदद करता है। थक्के लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को बहुत अधिक खून बहने से रोकने में मदद करता है।
coliflor
काले विटामिन के राजा हैं। यह सुपरफूड्स में से एक के रूप में जाना जाता है। ठीक ही ऐसा है, क्योंकि यह कैल्शियम, पोटेशियम और फोलेट से भी समृद्ध है, अन्य विटामिन और खनिजों के बीच।

देसी घी हमें किन-किन बीमारियों से बचाता है और इसका खाने का सही समय क्या होता है? 

2. हरा कोलार्ड

530 mcg प्रति 1/2 कप, उबला हुआ। थक्के लगाने में इसकी भूमिका के अलावा, विटामिन के हड्डियों के विकास में मदद करता है। कुछ अध्ययनों से बताए गए स्रोत ने ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के लिए कम विटामिन के सेवन को भी जोड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप नाजुक हड्डियां होती हैं जो आसानी से टूट सकती हैं। एक स्वस्थ खुराक पाने के लिए, इस शाकाहारी कोलार्ड साग रेसिपी को देखें।

3. पालक

पकाया प्रति 1/2 कप 444 मिलीग्राम, पालक विटामिन ए, बी और ई, प्लस मैग्नीशियम, फोलेट, और लोहे सहित सभी प्रकार की पोषण अच्छाई से भरा होता है। आधा कप पके हुए पालक में लगभग तीन गुना अधिक विटामिन K होता है जितना एक कप पालक का होता है, लेकिन एक कच्चा सर्विंग अभी भी एक दिन के लिए पर्याप्त है।

मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?
broccli
4. शलजम साग
4/25 एमसीजी प्रति 1/2 कप, पकाया। शलजम साग का उपयोग दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय साइड डिश में किया जाता है। शलजम का साग भी कैल्शियम में उच्च होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सरसों का साग और चुकंदर के साग में भी विटामिन K का उच्च स्तर होता है। शलजम का बल्बनुमा हिस्सा जो भूमिगत होता है, पौष्टिक भी होता है।

5. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

150 mcg प्रति 1/2 कप, पकाया जाता है। बच्चे ब्रसेल्स स्प्राउट्स के विचार को पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन कई व्यंजनों उन्हें वास्तव में अच्छा स्वाद दे सकते हैं। यह कुरकुरी लहसुन ब्रसेल्स स्प्राउट्स श्रीरा अयोली रेसिपी के साथ दें।

Spinach