Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन मूंगफली के तेल के फायदे, दिल- दिमाग को रखता है हेल्दी

मूंगफली के तेल के फायदे, दिल- दिमाग को रखता है हेल्दी

by Sakshi Dikshit
मूंगफली-के-तेल-के-फायदे,-दिल--दिमाग-को-रखता-है-हेल्दी

मूंगफली का तेल विटामिन ई में समृद्ध है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो पुरानी बीमारी के खिलाफ कई सुरक्षात्मक लाभ प्रदान करता है। यह, इसकी स्वस्थ वसा सामग्री के साथ, मूंगफली का तेल आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है - जब तक आप इसे संयम में लेते हैं।

दही का क्या फायदा है?

पोषण जानकारी

मूंगफली तेल के एक सेवारत (1 बड़ा चम्मच) में शामिल हैं:

कैलोरी: 119
वसा: 14 ग्राम
संतृप्त वसा: 2 ग्राम
प्रोटीन: 0 ग्राम
फाइबर: 0 ग्राम
चीनी: 0 ग्राम

मूंगफली के तेल में भी पोषक तत्व होते हैं जैसे:

विटामिन ई
 मोनोसैचुरेटेड फैट
 बहुअसंतृप्त फैट
 फाइटोस्टेरोल
ओमेगा -6 फैटी एसिड

मूंगफली तेल के संभावित स्वास्थ्य लाभ

मूंगफली का तेल एंटीऑक्सिडेंट और अच्छे वसा में उच्च होता है जो आपके दिल को स्वस्थ और रक्त शर्करा के स्तर को कम रख सकता है।

खाना पकाने के लिए इस तेल का उपयोग संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जिसमें शामिल हैं:

देसी घी हमें किन-किन बीमारियों से बचाता है और इसका खाने का सही समय क्या होता है?

दिल दिमाग

विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (असंतृप्त "अच्छा वसा") के उच्च स्तर के साथ, मूंगफली का तेल दिल के लिए अच्छा हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि इन प्रकार के असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त वसा को प्रतिस्थापित करने से हृदय रोग के कम जोखिम में योगदान होता है। अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन ई शरीर को मुक्त कणों से बचाता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और कुछ कैंसर और हृदय रोग का कारण बन सकता है।

बेहतर मधुमेह नियंत्रण

कुछ अध्ययनों ने मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार के लिए असंतृप्त वसा को जोड़ा है। संतृप्त वसा के बजाय पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का सेवन भी इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने में मदद करता है।

निम्न कोलेस्ट्रॉल

मूंगफली के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। उच्च एलडीएल धमनियों को अवरुद्ध या अवरुद्ध कर सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक हो सकता है।

मूंगफली तेल के संभावित जोखिम

जबकि मूंगफली का तेल कई स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है, कुछ उल्लेखनीय गिरावट हैं।

मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

मूंगफलीकेतेल
मूंगफली के पौधे के बीज, मूंगफली के तेल से - जिसे मूंगफली के तेल के रूप में भी जाना जाता है - का उपयोग आमतौर पर बेकिंग, सॉसिंग, फ्राइंग और खाना पकाने के अन्य रूपों में किया जाता है। जबकि मूंगफली का तेल थोड़ा पौष्टिक स्वाद प्रदान करता है, यह आम तौर पर अधिकांश व्यंजनों के लिए उपयोग करने के लिए एक अच्छा, तटस्थ विकल्प है। इसमें एक उच्च धुआं बिंदु (लगभग 450 ° F) है, जिसका अर्थ है कि यह जलने के बिना उच्च तापमान का सामना कर सकता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.