Loading...

सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है ऑलिव ऑयल

by Mahima
olive oil

अपने स्वास्थ्य लाभों को लेकर ऑलिव ऑयल ने दुनियाभर में इस्तेमाल करने वाला ऑयल बन गया है। इसे हमेशा स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है। तेजी से भागती जिंदगी और बदलती जीवनशैली में जहां हर दूसरा व्‍यक्ति किसी न किसी रोग से परेशान है ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: दिनभर एनर्जी के लिए खाएं हेल्दी ओट्स चिल्ला

फैट कई तरह के फैटी एसिड संतृप्त फैटी एसिड (एसएफ), मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), और पोलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पुफा) होते हैं। इन सबका हमारे मेटाबॉलिज्‍म में खास रोल होता है।

इसे भी पढ़ें: व्रत में खाएं पौष्टिक बादाम पिस्ता से निर्मित खोये का हलवा

ये हैं ऑलिव ऑयल के फायदे:

  • दिल के लिए है बेहतर: ऑलिव ऑ‍यल में पाए जाने वाला फैट मूफा होता है, जो खराब लाइफस्‍टाइल के कारण होने वाली बीमारियों जैसे ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रोक, हृदय रोग के खतरे को कम करता है। एक सर्वे के मुताबिक मुफा और पुफा, एलडीएल कॉलेस्‍ट्रोल को कम करते हैं। मुफा का हाई बीपी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल में बड़ी मात्रा में पॉलीफेनॉल होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने से जुड़े होते हैं जो एथेरोस्क्लेरोोटिक परिवर्तनों का कारण बनते हैं.
  • कैंसर से करता है मदद: ऑलिव ऑयल दो यौगिकों – स्क्वेलिन और टेपेनोइड्स की वजह से कैंसर के खिलाफ सुरक्षा देता है। दोनों यौगिकों को कैंसर निवारक कहा जाता है. एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में स्क्वेलिन प्रचुर मात्रा में होता है।
  • डायबिटीज मैनेजमेंट: इंसुलिन फंग्‍शन पर इसके सकारात्मक प्रभाव के कारण पॉली और मोनोसैचुरेटेड फैट डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल में मूफा और बायोफेनॉल-हाइड्रोक्साइटीरोसोल और ओलेरोपेन जैसे यौगिक होते हैं, जिन्हें सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं यह ग्लूकोज, कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि दिखाने के लिए भी फायदेमंद होता हैं।
  • जनरल हेल्‍थ: ऑलिव ऑयल हार्मोन संतुलन जैसे गुण होने के साथ-साथ मूड बदलने और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर तनाव को कम करके में भी लाभदायी है।

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.