Home हेल्थदिल की समस्याएं इमली के पत्तों के सेवन से पाएं फैटी लिवर और दिल की समस्याओं से निजात

इमली के पत्तों के सेवन से पाएं फैटी लिवर और दिल की समस्याओं से निजात

by Mahima
Tamarind

फैटी लीवर या स्टियोटोसिस वह अवस्था कहलाती  है, जब लीवर में फैट (वसा) जमा हो जाता  है। वैसे तो लीवर में फैट होना आम बात है, लेकिन पांच से 10 प्रतिशत ज्यादा फैट होना बीमारी का संकेत होता  है। लिवर में फैट इकट्ठा होने से लगभग  60 प्रतिशत लोगों में दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता  है, लगभग  90 प्रतिशत मोटे लोगों में  फैटी लीवर होने का खतरा रहता है। अधिकांश तौर पर इस फैटी लिवर का कारण अधिक मात्रा में शराब का सेवन करना है वैसे तो अधिक मात्रा में किसी भी चीज़ का सेवन सही नहीं होता है। अतः शराब का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए लेकिन अगर आपका लिवर अधिक मात्रा में शराब पीने की वजह से या किसी अन्य कारण से फैटी हो गया है  तो हम आप को एक ऐसा घरेलू उपाए बताने जा रहे है जिसके उपयोग से आप फैटी लिवर की समस्या से निजात पा सकते है।

इसे भी पढ़ें: इन नुस्खों को अपनाकर रखें कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही और बचें हर्दय रोगों से

इमली में बहुत से फाइबर पाए जाते है और इसके पत्तो में हमारे पाचन तंत्र में और लिवर में एकत्रित अनचाहे फैट को निकलने की अदभुद क्षमता होती है। इमली में कई औषधीय गुण पाए जाते है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी,ई,बी,कैल्शियम,आयरन,फॉस्फोरस,पोटैशियम,मैगनीज और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छे मात्रा में होते हैं। इमली के साथ साथ इसके पत्तो में भी कई लाभकारी गुण पाए जाते है जो की हमारे शरीर की बहुत से बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढे़ं: खर्राटे लेते हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती हैं आपके दिल से जुडी समस्याएं

हमारे द्वारा बताये गए घरेलू नुस्खे से आप फैटी लिवर की समस्या से निजात पा सकते है :

सामग्री:

20 ताज़ा पत्ते इमली के

एक लीटर फ़िल्टर पानी

बनाने की विधि:

अब इस लाभकारी पेय को बनाने के लिए इमली के पत्तो को अच्छे से पानी से साफ कर ले। फिर इन पत्तियों को एक साफ़ पतीले में लेकर उसमे एक लीटर पानी डाल दे। फिर धीमी आँच पर पकाये, कम से कम इसे आधा घंटा पकने दे, और जब यह ठंडा हो जाये तो इसे खाये। लगभग 30 से 40 दिन तक इसके सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: जवानी में सफेद बालों से आप हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खे

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.