शेयर करें

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की शरीर को जरुरत होती है क्योंकि इसकी अधिक मात्रा होने से शरीर और हृदय दोनों पर बुरा प्रभाव होता है। कोलेस्ट्रोल एक प्रकार की चर्बी है जो की हमारी लिवर द्वारा बनाया जाता है। जब एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कोलेस्ट्रोल उचित मात्रा में पाया जाता है तब धमनी और  शिराओं में रक्त का बहाव सुचारु रूप से होता रहता है। लिवर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाने से आपकी रक्त-शिराओं में क्लॉटिंग होनी शुरू हो जाती है जिससे मानव का रक्त चाप बढ़ जाता है और वह छाती में दर्द,दिल के दौरे और कई दूसरे तरह के ह्रदय रोगों से पीड़ित हो जाता है।

इसे भी पढे़ं: खर्राटे लेते हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती हैं आपके दिल से जुडी समस्याएं

अतः हम आपको आज कुछ घरेलू आयुर्वेदिक उपचार बताएंगे जिससे आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते है :

  • रात में काले चनों को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इसका पानी पी लें तथा चनों को चबाकर खा लें।
  • अदरक में पाये जाने बाले तत्वो में खून को पतला करने के गुण होते है ब्लड के पतला हो जाने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है इसलिए रोज अदरक का जूस पीना इस समस्या को कम कर सकता है।
  • सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं। ये चीजें अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढाने में भी सहायक होती हैं।
  • लहसुन में पाए जाने वाला अलिसिन नामक तत्व एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोज 2 से 3 लहसुन की कलियों का नियमित सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 9 से 15 % तक बढ़ा सकता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है।
  • बादाम, अखरोट और पिस्ते में पाया जाने वाला फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटमिंस बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढाने में सहायक होते हैं।
  • ओट्स में पाया जाने वाला बीटा ग्‍लूकोन नामक गाढ़ा चिपचिपा तत्‍व हमारी आंखों की सफाई और कब्‍ज की समस्‍या दोनों को दूर करता है। जिसकी वजह से शरीर में बुरा कोलेस्‍ट्रॉल अवशोषित नहीं हो पाता है।
  • रात में कुछ धनिये के दानों को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह उठकर पानी को छानकर पीने से अतिरिक्त  कोलेस्ट्रॉल मूत्र  द्वारा निकल जाती है।
  • निम्बू में पायें जाने वाले महतव्पूर्ण पोषक तत्व जैसे की पोटैशियम, विटामिन सी और एंटीओक्सिडेंट ना सिर्फ रक्त को साफ़ करते है बल्कि ये शरीर की प्रतिरोधक शक्ति कोभी बढाते है।

इसे भी पढ़ें: जवानी में सफेद बालों से आप हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खे

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी