खीरे के इन फेस पैकों द्वारा बिना ब्यूटी पार्लर जाये पाएं सौंदर्य निखार

by Mahima
cucumber face pack

खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने के साथ-साथ, यह पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। यही कारण है कि यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है। इसीलिए खीरे का प्रयोग कई प्रकार के सौन्दर्य प्रसाधनों में किया जाता है। ब्यूटी पार्लर जाकर खर्चा करने की बजाय आप घर में ही बिना पैसे खर्चे विभिन्न प्रकार के खीरे के फेस पैक का निर्माण करके तथा उसका उपयोग करके खूबसूरत त्वचा पा सकते है।

इसे भी पढ़ें: अंडे के फेस पैक द्वारा पाएं दमकती त्वचा

जानते है कुछ घरेलू नुस्के जिससे हमारी त्वचा  पर निखार आ सकता है

  • खीरा, नींबू और अंडा

खीरे का पेस्‍ट लें और उसमें नींबू का रस और अंडे का सफेद भाग मिला कर ड्राई स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और पिंपल भी गायब हो जाते हैं। इस मिश्रण को त्वचा पर 20 से 25 मिनट तक लगा कर रखें फिर पानी से धो लें।

  • दही और खीरा

खीरे के कुछ टुकड़े लें और इसमें कुछ मात्रा में दही डालकर मिक्सी से पीस लें। अब इस गाढ़े पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह दमकती और साफ त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेयर पैक, बिना कैमिकल के बाल होंगे स्ट्रेट

  • खीरे का रस और नारियल पानी

2 टीस्पून खीरे के रस तथा 1 टीस्पून नारियल पानी को मिलाकर पतला घोल तैयार करें। इसे रूई के फोहे की मदद से चेहरे पर लगाएं व सूखने पर चेहरा सादे पानी से धो दें| यह पैक सभी प्रकार के धब्बों को हटाकर चेहरे को निखार प्रदान करने में अति उत्तम है।

  • खीरे और पुदीने का फेस पैक

खीरे एक  छोटा टुकड़ा लेकर  उसमे पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दे और इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें और इसमें कच्चा दूध डाल कर  इन्हें अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पैक का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें और इसके सूखने तक इंतज़ार करें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें: आप भी चाहते हैं हैंडसम बियर्ड लुक, अपनाएं यह टिप्स

  • मुल्तानी मिट्टी, खीरे तथा नीबू का रस

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कुछ मात्रा में खीरे तथा नीबू का रस डाल कर मिक्स कर लें और चेहरे पर ब्रश की सहायता से अप्लाई करके सूखने तक छोड़ दें। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को जवाब रखते हैं तथा त्वचा की जलन को दूर करते है साथ ही पिंपल जी समस्या से भी राहत  दिलाते हैं।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी