Home लाइफ स्टाइल घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेयर पैक, बिना कैमिकल के बाल होंगे स्ट्रेट

घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेयर पैक, बिना कैमिकल के बाल होंगे स्ट्रेट

by Mahima
natural treatment for straight hair

आजकल बालों को स्ट्रेट करने का ट्रेंड जोरों पर है। कुछ स्थायी तकनीक अपनाकर आप अपने बालों को लगभग साल भर के लिए सीधा रख सकते हैं। अगर आप अपने बालों को किसी फंक्शन या पार्टी के लिए सीधा करना चाहते हैं, तो आप टैम्परेरी सिस्टम यानि कि अस्थायी रूप का यूज कर सकते हैं। बालों को हमेशा या स्थायी रूप से सीधा करना बहुत महंगा होता है। यह केवल उन लोगों के लिए हैं जो हमेशा के लिए अपने बाल सीधे रखना चाहते है। लेकिन इसके साथ ही यह भी जान लें कि बाल स्टेट सिर्फ कैमिकल की वजह से होते हैं। ऐसे में स्ट्रेटिंग के बाद बाल खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आज हम आपको घरेलू तरह से बालों को सीधा करने का तरीका बता रहे है। यह न सिर्फ असरकारी है बल्कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: आप भी चाहते हैं हैंडसम बियर्ड लुक, अपनाएं यह टिप्स

आयुर्वेदिक हेयरपैक

इस हेयरपैक को बनाने के लिए आपको नारियल का दूध और कुछ नींबू की बूंदे चाहिए। नींबू के रस और नारियल के दूध को समान मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस बालों में लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। इसके बाद अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेटें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को धोकर एक चौड़े दांतों वाली कंघी से बनाएं। इस विधि का हफ्ते में दो से तीन बार अपनाएं। यह घुंघराले बालों को स्ट्रेट बनाता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी चाहती हैं अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाना, तो ऐसे करें मेकअप

ये तरीके भी करते हैं बालों को स्ट्रेट

  • एक कप मुल्‍तानी मिट्टी में एक अंडा और पांच चम्‍मच चावल का आटा मिक्‍स कर बालों में पेस्‍ट लगाएं। इस दौरान बालों को सीधा रखने की कोशिश करें।
  • 40 मिनट के बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तब बालों को सादे पानी से धो लें। पेस्‍ट लगाने से एक रात पहले बालों में तेल लगाएं। इस पेस्‍ट को हफ्ते में एक बार कुछ महीनों के लिए लगाएं।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाए अपने बालों के अलग-अलग स्टाइल

  • दो पके हुए केले को अच्‍छे से मैश करके उसमें दो बड़े चम्‍मच शहद, दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे मिश्रण को अच्‍छे से मिलाकर पेस्‍ट बना लें।
  • इस पेस्‍ट को अपने बालों लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को अच्‍छे से धो लें। इस पेस्‍ट में मौजूद सभी तत्‍व आपके बालों को स्‍वस्‍‍थ, चमकदार और सीधा बना देगें।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बढ़ाए अपने होंठो की सुंदरता, पढ़ें यहां

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.