अंडे के फेस पैक द्वारा पाएं दमकती त्वचा

by Mahima
egg for beautiful skin

अंडा त्वचा का इलाज करने का एक कारगर घरेलु उपचार हैं। अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषित तत्व त्वचा को लंबे समय तक कोमल और जवान बनाए रखते हैं और इसके अलावा यह विटामिन ए का भी खजाना होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए दाग-धब्बों और कील-मुंहासों को बढ़ने से रोकता है। अंडे के सफेद भाग से बना हुआ मास्क त्वचा से लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेयर पैक, बिना कैमिकल के बाल होंगे स्ट्रेट

 जानते है कैसे अंडे के प्रयोग से हम अपनी त्वचा की सुंदरता को बढ़ा सकते है:

  • अंडे के पीले भाग को सफ़ेद भाग से अलग कर ले और उस पीले भाग को अच्छे से फेट ले और अपने चेहरे पर लगा ले और तब तक रहने दे जब तक की वह सुख नहीं जाता। इसके बाद  गुनगुने पानी की मदद से हलके हाथो से इसे धो लें। यह मास्क आपके चेहरे के रोमों को पोषित करता है और  मुँहासे को ठीक करता है।
  • थोड़ा सा दलिया ले और उसमे एक अंडे को अच्छे से फेटे और फिर इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन तक लगाले और इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए छोड़ दे । इसके बाद  चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा  को  तेल मुक्त कर देगा।
  • एक अंडे को थोड़े से दही में फेटे और उसमे थोड़ा सा शहद मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले और फिर इसको चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल करे तथा  15-20  मिनट के लिए सूखने  दे फिर ठन्डे पानी से इसको साफ़ कर ले यह फेस पैक आपकी  त्वचा की उपरी सतह को साफ़ रखता हैं जिससे आपकी त्वचा निखरी हुई दिखती है।
  • अंडे के सफ़ेद भाग को पीले वाले भाग से अलग कर ले और इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिटटी पाउडर को मिलाकर तब तक फेंटे जब तक की इसका महीन मिश्रण न वन जाये। अब इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15 से 20 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को धो लें। चेहरा चमकदार हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: आप भी चाहते हैं हैंडसम बियर्ड लुक, अपनाएं यह टिप्स

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी