Home लाइफ स्टाइल अपने चेहरे से मुंहासों के निशान छिपाने के लिए फॉलो करें मेकअप के ये आसान टिप्स

अपने चेहरे से मुंहासों के निशान छिपाने के लिए फॉलो करें मेकअप के ये आसान टिप्स

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
beauty

चेहरे पर अचानक से होने वाले मुंहासों को संभालना इतना मुश्किल नहीं होता, बल्कि इसके बाद रह जाने वाले निशान काफी परेशान करते हैं। अगर आपकी त्वचा पर भी बहुत अधिक मुंहासें होते हैं तो आप इन बातों को जरूर समझते होंगे। मुंहासों से डील करना काफी मुश्किल है और फिर इनके निशान तो और भी अधिक परेशान कर देते हैं।

इसे भी पढें: अगर आपको चाहिए लंबे बाल तो ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे

इसलिए महिलाओं को अपने चेहरे पर मुंहासों के निशानों को छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपको अच्छे से मेकअप का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप इसे बिगाड़ भी सकती हैं। इसलिए आज हम आपको मेकअप का सही तरीका बताने वाले हैं।

1. क्लीन स्लेट से करें शुरुआत

त्वचा के अच्छे से साफ न होवे की वजह से बैक्टीरिया आ जाते है और चेहरे पर मुंहासें हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से अच्छे से धो लें। इससे बैक्टीरिया चेहरे से दूर रहेगा।

Buy From Amazoncom

2. मोइश्चराइज

Buy From Amazoncom

आप मेकअप लगा रहे हों या न लगा रहे हों लेकिन हमेशा त्वचा को मोइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने मुंहासों को भी छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तब भी आपको अपने चेहरे पर पहले मोइश्चराइजिंग क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करना इसलिए जरुरी है मेकअप के समय फाउंडेशन आपकी त्वचा के ड्राय एरिया पर नजर आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर में बने इस टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

3. चेहरे पर करें प्राइमर का इस्तेमाल

Buy From Amazoncom

जब भी आप मेकअप करने जा रहे हो तो स्किनकेयर से मेकअप की ओर बढ़ते वक्त आपको सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। प्राइमर चेहरे के पोर्स को ब्लॉक करता है और बेस को स्मूथ बनाता है, ताकि मेकअप अधिक वक्त तक टिक सके। अपने हाथों पर थोड़ा सा प्राइमर लें और इसे चेहरे के टी-जॉन पर लगाएं. साथ ही जहां, निशान हैं, वहां भी लगाएं।

4. कलर करेक्टर

कलर करेक्टर हमारे मेकअप रूटीन में थोड़े डराने वाले होते हैं, इसलिए अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करने से बचती हैं। वैसे, जब बात मुंहासों के निशान को छिपाने की आती है, तो कलर करेक्टर बेहद ही अहम भूमिका निभाते हैं। कलर करेक्टर बहुत से अलग-अलग रंगों में आते हैं और आपके चेहरे के ब्लेमिश, रेडनेस जैसी चीजों को छिपाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती और सेहत का ध्यान रखने के लिए घर में लगाएं ये पौधे

5. कंसीलर

Buy From Amazoncom

कलर करेक्टर के बाद आपको चेहरा शायद अच्छा न लगे लेकिन कलक कलेक्टर के बाद अपने चेहरे पर कंसीलर का इस्तेमाल करें। वैसे तो कंसीलर फाउंडेशन के बाद लगाया जाता है। लेकिन हम यहां मुंहासों के निशान को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

6. आंखों के नीचे के हिस्से को कवर करें

जब आप मेकअप से अपने चेहरे के मुंहासों को ढक रहे हो तो याद रहे कि आंखों के नीचे के एरिया पर भी कंसीलर लगाना हैं कयोंकि पूरे चेहरे को एक जैसा दिखाना होता है।

7. फाउंडेशन लगाएं

Buy From Amazoncom

इसके बाद अब आपको फाउंडेशन लगाना चाहिए। चेहरे पर करेक्टर और कंसीलर लगाने के बाद आपको अपना चेहरा अच्छा नहीं लग रहा होगा और इसलिए अब आपको फाउंडेशन लगाना चाहिए। फाउंडेशन आपके चेहरे पर ईवन स्किन देगा. और साथ ही फ्लोलेस बेस भी देगा। चेहरे को नैचुरल और फ्लोलेस लुक देने के लिए लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

8. इसे अच्छे से ब्लैंड करें

जब भी आप फाउंडेशन लगाएं तो उसे अच्छे से ब्लेंड करें। ब्रश का इस्तेमाल करते वक्त इसके स्टिपलिंग मोशन में रखें ताकि इससे आपका मेकअप खराब न हो।

9. बेस को सेट करें

फाउंडेशन के अच्छे से ब्लेंड करने के बाद सेटिंग पाउडर से अपने बेस को सेट करें।

10. सेटिंग स्प्रे का करें इस्तेमाल

Buy From Amazoncom

जब आपका मेकअप पूरा हो जाए तो आप अपने चेहरे पर सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप सही रखेगा बल्कि आपके चेहरे को फ्रेश लुक भी देगा।