Home लाइफ स्टाइल घर में बने इस टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

घर में बने इस टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

by Naina Chauhan
face

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उनके चेहरे पर पिपंल्स, मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके चेहरे से काफी अधिक मात्रा में तेल निकलता है। वहीं यहीं सारी समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि हवा में उमस का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ऑयली त्वचा वालों के लिए मानसून का सीजन काफी मुश्किल होता है। इस वजह से अगर आपकी भी स्किन ऑयली है तो आपको इस मौसम में अपनी त्वचा को ऑयल फ्री रखना चाहिए।

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि सारा दिन काम के साथ अपनी स्किन को ऑयल फ्री कैसे रखा जाए तो परेशान न हों। क्योंकि हम आपके लिए 3 आसान होममेड टोनर रेसिपी लाए हैं, जो इस मानसून आपको ऑयल फ्री रखेगी। साथ ही आप इन्हें घर पर आसानी से बना सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर पर ये टोनर्स बना सकते हैं। 

1. पुदीने की पत्तियां

चेहरे को साफ करने के लिए एक कप गर्म पानी में थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को उबाल लें। पत्तियों को कम से कम 2 मिनट के लिए पानी में उबलने दें और फिर इस पानी को ठंडा कर लें। इसके बाद पानी से में पुदीने की पत्तियों को निकाल लें। आप इस सोल्यूशन को बोतल में स्टोर कर लें। अब नियमित रूप से इस पानी में रुई को भिगो कर अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

2. नींबू का छिलका

नींबू के रस को अपने चेहरे पर सीधे लगाने की जगह नींबू के छिलके को संभाल कर रख लें। नींबू के छिलके को कोमल हाथों से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं।

3. कपूर

चेहरे के मुंहासे कम करने के लिए 5-6 चम्मच गुलाब जल में थोड़ा सा कपूर डालें और अच्छे से मिला लें। इस सोल्यूशन को आपको दिन में दो बार अपने चेहरे पर लगाना है।