Home लाइफ स्टाइल खूबसूरती और सेहत का ध्यान रखने के लिए घर में लगाएं ये पौधे

खूबसूरती और सेहत का ध्यान रखने के लिए घर में लगाएं ये पौधे

by Naina Chauhan
beauty

आज कल लोग अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पौधे लगाते है, जो घर में चार चॉद लगा देते हैं इसके साथ ही कुछ पौधे हमारे सेहत और सुंदरता बढ़़ाने में भी मददगार होते हैं। इनमें किसी तरह के केमिकल्स नहीं होता है और न ही बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत होती है। तो कौन से पौधे इस लिस्ट में हैं शामिल और कैसे इनका करें इस्तेमाल, जानेंगे यहां।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

पुदीना

Buy From Amazon.com

पुदीने में विटामिन A और C के अलावा एंटी-इंफ्लेमेंटरी कूलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज़ होती है, जो हमारी स्किन की कई परेशानियों को खत्म करने में असरदार होती हैं। अगर आपको एक्ने की परेशानी है, तो गुलाबजल के साथ इसका पेस्ट बनाकर कुछ दिनों तक रोज़ाना लगाएं।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

एलोवेरा

Buy From Amazon.com

एलोवेरा के अनगितन फायदे हैं। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हर रोज़ सोने से पहले अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें, सुबह धो लें। इसके अलावा, आप इसमें मौजूद विटामिन C और E से एजिंग की परेशानियां खत्म कर सकते हैं।

रोजाना रात को सोने से पहले इसे स्कैल्प पर लगाने से ड्राय हेयर के साथ ही खुजली और डैमेज्ड हेयर की परेशानी भी दूर होती है।

करी पत्ते

Buy From Amazon.com

करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और अमिनो एसिड होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। चेहरे की खुबसूरती के लिए कुछ करी पत्ते को धूप में सुखाकर क्रश करके पाउडर बना लें। इसमें थोड़ी मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे पिंपल्स की परेशानी दूर होने के साथ मिलेगी ग्लोइंग और क्लीयर स्किन।

वहीं सॉफ्ट हेयर और डैंड्रफ खत्म करने के लिए करी पत्ते को दही या दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें।

इसके अलावा, आप लंबे बालों के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए सोने से पहले एक पैन में नारियल तेल में कुछ करी पत्ते डालकर उबालें। ठंडा होने पर इसे लगाकर स्कैल्प की मसाज करें और सुबह धो लें। 

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.