Home हेल्थकोविड -19 कोरोना का पता लगाने के लिए सरकार मे लांच किया मोबाइन ऐप, 2 मिनट में बताएगा कोरोना वायरस है या नहीं!

कोरोना का पता लगाने के लिए सरकार मे लांच किया मोबाइन ऐप, 2 मिनट में बताएगा कोरोना वायरस है या नहीं!

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
aarogya satu

भारत सरकार आज कोरोना वायरस से देश को बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। जिसके लिए भारत सरकार ने कोरोना वायरस को ट्रैक करने वाले मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) को लांच किया है। इस मोबाइल ऐप को लांच करने का मक्सद सिर्फ इतना है कि इससे पता लगाया जाना आसान होगा कि आप कोरोना से संक्रमित किसी व्‍यक्ति के संपर्क में आए हैं या नहीं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

इस ऐप का इस्‍तेमाल करने वाले लोग स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ का प्रयोग कर कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगा सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस ऐप को संक्रमित व्‍यक्तियों के डाटाबेस जोड़ा जाएगा, इससे संक्रमण का पता लगाना आसान हो जाएगा। इसे करने में आपको महज 1 से 2 मिनट ही लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

इस ऐप के लिए आपको अपने गुगल प्‍ले स्‍टोर पर जाना होगा, वहां पर जाकर (Aarogya Setu) लिखें और इस ऐप को डाउनलोड करें। इस ऐप के विवरण में लिखा है कि, “अरोग्या सेतु, भारत के लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं, खासकर COVID-19 के खिलाफ संयुक्‍त लड़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है। इस ऐप का उद्देश्य भारत सरकार, विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग की पहल को बढ़ाने के लिए है, जो कि COVID-19 से संबंधित खतरों, सर्वोत्तम तरीकों और महत्‍वपूर्ण सलाह को यूजर्स तक पहुंचाने और उन्हें सूचित करने के लिए है।”

aarogya satu
Aarogya satu

आपके फोन में कैसे काम करेगा ये ऐप –

(Aarogya Setu) ऐप को इंस्‍टॉल करने के बाद आपको अपने फोन की लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ को ऑन करना है। इसके बाद आप अपनी लोकेशन शेयररिंग को ‘Always’ पर सेट करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद ऐप पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति के टच में आए हैं या नहीं। लोकेशन डाटा आपको यह बताएगा कि संक्रमित व्‍यक्ति की वर्तमान लोकेशन कहां है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको ये बताएगी कि आप संक्रमित इंसान से 6 फीट के भीतर हैं या नहीं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के चलते जिम बंद होने से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज को करके पाएं आकर्षित बॉडी

ये ऐप यूजर को नेक्‍स्‍ट स्‍टेप लेने की सलाह देता है। वहीं अगर यूजर ‘हाई रिस्क’ एरिया यानी जहां संक्रमित व्‍यक्ति हैं वहां हैं तो यह ऐप यूजर को कोरोना वायरस की जांच कराने की सलाह देता है। इसके अलावा इस ऐप में सभी राज्‍यों के हेल्पलाइन नंबर भी मौजूद हैं।

ऐप की खासियत –

इस ऐप में लोगों को जागरुक करने की हर वो जानकारी मिल जाएगी, जिसका पता होना हर किसी के लिए जरुरी है। ये ऐप आपको COVID-19 से कैसे बचा जाए, इसका सुझाव भी देता है। यह आपको बताएगा कि खांसने और झींकते समय रूमाल और कोहनी का प्रयोग करना है। यह आपको कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में बताएगा जिसके माध्‍यम से आप अपनी जांच करा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स