Home हेल्थडायबिटीज हल्दी के फायदे

हल्दी के फायदे

by Naina Chauhan

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हो गई है जो हर दूसरे व्यक्ति में मिल जाती है। ये बीमारी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधन करने की क्षमता को प्रभावित करती है।  डायबिटीज  को अगर नियंत्रण में नहीं रखा जाए तो  स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज  के मरीजों में हृदय एवं धमनियों के रोगों का खतरा सामान्य व्यक्ति की तुलना में दोगुना रहता है। यदि आप डायबिटीज रोगी हैं तो इसे नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने की भी आवश्यकता है। सही आहार का सेवन, नियमित जांच और एक्सरसाइज डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: अदरक में है औषधीय गुणों का खजाना

डायबिटीज में हल्दी खाना होता है फायदेमंद

एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद हल्दी डायबिटीज में फायदेमंद होती हैं, हल्दी रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है, और साथ-साथ मधुमेह से होने वाले जोखिमों को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं हल्दी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मददगार होती है। तो आइए जानते हैं हल्दी का किस प्रकार सेवन कर सकते हैंं।

सेवन का तरीका

1.हल्दी को एक सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन इसे खाने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

2. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए हल्दी वाले दूध के साथ एक चुटकी अदरक पाउडर लें। यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ दिल का राज सरसों का तेल 

3.हल्दी दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर को मिलाने से इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है।

4.  जब इंसुलिन कम बनता है तो कोशिकाओं तक और रक्त में शुगर ठीक से नहीं पहुंच पाता,   जिससे सेल्स की एनर्जी कम होने लगती है और इसी कारण से शरीर को नुकसान पहुंचने लगता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.