Home हेल्थआयुर्वेदिक अदरक में है औषधीय गुणों का खजाना

अदरक में है औषधीय गुणों का खजाना

by Mahima
ginger

अदरक हर एक रसोई मे पाया जाता है। अदरक में  कई गुणकारी तत्व  पाये जाते है। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। अदरक एक बेहतरी  एंटीवायरल है। अदरक को आप हर प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है, यानी आप ताजा और सुखा दोनों तरह से उपयोग कर सकते है। भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण बूटियों में से एक माना गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सक इसको एक शक्तिशाली पाचक के रूप में लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पाचक अग्नि को भड़काता है और भूख को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ दिल का राज सरसों का तेल

आईये जानते है अदरक से होने वाले स्वास्थ फायदों के बारें में :

  • अदरक का रोज उचित मात्रा में सेवन करने से गठिया, अर्थराइटिस, साइटिका, गर्दन और रीढ की हड्डियों आदि से सम्बन्धित समस्याओं में लाभ होता है।
  • अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू के रस इन तीनो के साथ मिलाकर खाने से पाचन क्रिया काफी सही प्रकार से होती है तथा गैस जैसी समस्या में राहत मिलती है खट्टी-मीठी डकारें नहीं आती है तथा कब्‍ज खत्म हो जाता है।
  • अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।
  • अगर आप खांसी के साथ कफ से पीड़ित है तो रात को सोते समय दूध में अदरक डालकर उबालकर पीना चाहिए। ऐसा कम से कम 15 दिनों तक करना चाहिए, इससे सीने में जमा कफ बाहर निकल जाएगा।
  • महिलाएं मासिक धर्म में क्रैंप जैसी समस्याओं से अक्सर जूझती रहती है ऐसे में अदरक की चाय काफी फायेदमंत होती है। इससे दर्द से निजात मिलती है और मसल्स रीलैक्स होती है ।
  • अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया जाता है।
  • अदरक मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से बचाव करती है। अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है।
  • इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात (हार्ट अटैक) और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।
  • अदरक में जिंजरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। अदरक और संतरे के तेल से मालिश करने पर घुटने की समस्याओं वाले मरीजों में थोड़ी देर के लिए होने वाली अकड़न और दर्द में राहत मिलती है।
  • अदरक कसरत से होने वाले सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें: इमली के पत्तों के सेवन से पाएं फैटी लिवर और दिल की समस्याओं से निजात

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.