Home फिटनेस सुबह पपीता खाने के फायदे क्या हैं?

सुबह पपीता खाने के फायदे क्या हैं?

by Naina Chauhan

जिंदगी की इस भागदौड़ में लोग अपने खान-पान पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं। जिसकी वजह से लाइफस्टाइल और खान पान के साथ स्वास्थ्य के बीच में संतुलन बनाना बेहद कठिन हो जाता है। बदलती जिंदगी के बीच सेहत पर ध्यान देना भी जरुरी है। सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर में होने वाली अनेकों बीमारियों एवं समस्याओं से बेहद आसानी से बचा जा सकता है।

green papaya

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे-

पोषक तत्व

पपीते में प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

pregnancy

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

कब्ज

पपीता खाने से शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही पेट में गैस बनने से भी रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल

पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए पपीता बहुत उपयोगी होता है। पपीते के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

पीलिया

अगर कोई पीलिया रोग से पीड़ित है तो उसके लिए पपीता एक रामबाण की तरह से माना जाता है। पीलिया की बीमारी हो जाने पर कच्चा पपीता नियमित खाने से पीलिया की बीमारी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

वजन घटाएं

weight lose

असंतुलित समय पर खाना और ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है। इसके लिए आप रोज सुबह पपीते के सेवन से अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित