पैरों के दर्द से निजात दिलाए आयुर्वेद जड़ी बूटी

by Darshana Bhawsar
पैरों का दर्द

मानव शरीर के कई अंग हैं और इसमें कई बार कई प्रकार की बीमारियाँ हो जाती हैं। जो बहुत कष्टदायी होती हैं। यहाँ हम बात करने वाले हैं पैरों में होने वाले दर्द के बारे में। पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कमजोरी, खून की कमी होना, अधिक चलना, फटी एड़ियाँ इत्यादि। लेकिन इस प्रकार के दर्द से आयुर्वेद जड़ी बूटी के द्वारा बहुत जल्द आराम पाया जा सकता है। ये आयुर्वेद जड़ी बूटी घर में उपयोग हो रही चीज़ें भी हो सकती हैं तो इन्हें आयुर्वेद टिप्स कहना सही होगा।

इसे भी पढ़ें: रंगों को पहचानने में होती है मुश्किल तो आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

गरम पानी में नमक:

पैरों के दर्द से आराम के लिए यह एक अचूक उपाय है यह आयुर्वेद टिप्स सालों से लोगों के द्वारा अपनाई जा रही है जिसके फायदे अनगिनत हैं। कहने को नमक को हम यहाँ आयुर्वेद जड़ी बूटी भी कह सकते हैं। गरम पानी में नमक डाल दीजिये जब पानी पैरों के लिए सही मात्रा में गरम रह जाये तो इसमें 20 मिनिट के लिए पैर डूबा लीजिये। कुछ ही समय में पैरों के दर्द से निजात मिल जायेगा और इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है।

काले नमक की सिकाई:

पैरों का दर्द

बिना पिसा हुआ काला नमक लें उसे किसी बर्तन में लेकर गरम कर लें। फिर एक सूती कपडा लें और उसमें इसे बांध लें। इस नमक से पैरों की सिकाई करें। नियमित इस आयुर्वेद जड़ी बूटी के प्रयोग से पैरों का दर्द नष्ट हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: आपकी आंखों को खराब कर सकते हैं कॉन्ट्रेक्ट लैंस

अकौआ के पत्ते:

किसी भी प्रकार के दर्द के लिए अकौआ के पत्तों की सिकाई को बहुत महत्व दिया गया है। यह आयुर्वेद जड़ी बूटी के रूप में दर्द से निजात दिलाने में गुणकारी है। अकौआ के पत्तों को रोटी के तबे पर हल्का सरसों का तेल लगा कर गरम कर लें फिर इन पत्तों से पैरों की सिकाई करें। और इन्हें किसी कपडे से पैरों पर बांध कर सो जायें। यह पत्ते किसी भी प्रकार के दर्द को नष्ट कर सकते हैं। सुबह तक पैर दर्द में आराम मिल जायेगा। यह आयुर्वेद टिप्स सरल और बहुत उपयोगी है। लेकिन अकौआ के पत्तों को तोड़ते वक़्त ध्यान रखें और इसका पानी कही शरीर पर न लगे और अच्छे से हाथों को धो लें।