Home हेल्थआयुर्वेदिक आयुर्वेद के अनुसार रात के समय किन 5 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

आयुर्वेद के अनुसार रात के समय किन 5 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

by Naina Chauhan
rice

आप सभी जानते है मनुष्य का शरीर बहुत ही जटिल होता है|लेकिन फिर भी कई ऐसी चीजें हैं जिसे समय के अनुसार ही खाना चाहिए| आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि मनुष्य को रात में कभी भी इन पांच चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए| वरना उसे काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है| तो आइए फिर जानते है|

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

1. चावल –रात के समय किसी भी व्यक्ति को चावल भरपेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह सेहत के लिए हानिकारक है, क्योंकि चावल में मादकता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा उच्च होती है, इसलिए इसे पचाना आसान नहीं होता है।

soup-and-rice

2. खट्टे फल –फलों को हमेशा सुबह के समय ही सेवन करना चाहिए, बहुत से लोग खट्टे फलों का सेवन रात के समय करते हैं, खट्टे फल खाने से एलर्जी की समस्या बढ़ती है और रात के समय खट्टे फल खाने से पेट में अमल की समस्या भी हो सकती हैं, जिसकी वजह से आप परेशान हो सकते हैं.

orange
orange

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

3. केला –रात के समय केला खाना सेहत के लिए हानिकारक है, क्योंकि केला खाने से सर्दी, जुकाम जैसी समस्या बढ़ सकती है और इसकी वजह इसकी तासीर ठंडी होना है।

Banana

4. मिठाई –मिठाई खाना तो हर किसी को पसंद है, खाना खाने के बाद मीठा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्च में बताया गया है कि रात को खाना खाने के बाद मिठाई खाने से डायबिटीज की समस्या 11% बढ़ जाती है, इसलिए मिठाई नहीं खानी चाहिए।

bread gulab jamun

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

5. अचार –अचार देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, इसका खट्टापन जीवभ को आनंद पहुंचाता है, रात को अचार खाने से पाचन क्रिया खराब होती है और पेट में गैस की समस्या बढ़ती है जिसकी वजह से खट्टी डकार जैसी समस्या हो सकती है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.