Home स्वास्थ्य टिप्स बीमारी दूर करने के लिए नाभि पर कौन-सा तेल लगाएं

बीमारी दूर करने के लिए नाभि पर कौन-सा तेल लगाएं

by Naina Chauhan
oil

आजकल लोग बीमारियों से बचने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं, जिसमें से एक नाभि पर तेल लगाना। हमारे देश में तेल मालिश को पारंपरिक चिकित्‍सा का एक हिस्‍सा माना जाता है और आज भी ये चिकित्‍सा अनेक बीमारियों से बचाने और लड़ने में कारगर है।

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से बचने का तरीका

अक्सर हम तेल से शरीर या सिर की मालिश के बारे में ही सुना होगा लेकिन इसके अलावा नाभि पर भी तेल लगाने से आप स्‍वस्‍थ और निरोगी बन सकते हैं। जी हां, नाभि को हमारे शरीर का वो हिस्सा है जिसकी मदद से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। नाभि पर तेल लगाने का काफी आसान भी है और इसके साथ ही इसके कई फायदे भी हैं। लेकिन इससे पहले आप ये जान लीजिए कि नाभि पर कौन-सा तेल लगाने से क्‍या लाभ मिलता है।

​नाभि पर तेल लगाने का तरीका-

नाभि में और इसके आसपास तेल की कुछ बूंदें डालें। आप रूई के फाहे में तेल की कुछ बूंदें डालकर उसे नाभि में लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़े: गर्भावस्था के दौरान होने वाले डिप्रेशन के प्रभाव

नाभि पर तेल लगाने से क्‍या होता है-

दरअसल, हमारी नाभि के पीछे पेकोटि ग्रंथि पाई जाती है। ये पेकोटि ग्‍लैंड हमारे शरीर की कई नसों, ऊतकों और अंगों से जुड़ी होती है। इस प्रकार पेकोटि ग्रंथि बहुत शक्‍तिशाली होती है।

​​मुहांसों के लिए नीम का तेल-

oil

अगर चेहरे पर मुहांसे या दाने हैं तो इसके लिए नीम का तेल बहुत अच्छा माना जाता है। इस तेल से त्‍वचा संबंधित समस्‍यादूर होती है। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए रोज नाभि पर कुछ बूदें नीम के तेल की लगानी चाहिए।

​चमकदार त्‍वचा दे बादाम का तेल-

oil

जब भी किसी को तनाव, काम के बोझ या ठीक तरह से त्‍वचा की देखभाल करने के लिए मिले तो उसका चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ लगने लगता है। इस समस्‍या को बादाम के तेल से ठीक किया जा सकता है। अगर आप कम समय में चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं तो अपनी नाभि पर बादाम का तेल लगाएं। बादाम तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े: कपूर के फायदे

​रूखे और फटे होंठों से निजात दिलाए सरसों का तेल-

oil

अक्‍सर फटे होंठों के कारण शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। कुछ लोगों के तो हमेशा ही होंठ फटे रहते हैं। अगर आप भी फटे होंठों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। ऐसा करने से फटी एडियों और रूखी त्‍वचा की परेशानी भी दूर होगी।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए जैतून या नारियल का तेल-

oil

भारत में हर घर में नारियल तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। कोई बालों में नारियल तेल लगाता है तो कोई खाना पकाने में नारियल तेल का प्रयोग करता है। नाभि पर नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है, कमजोरी और बालों में रूखेपन के साथ-साथ आंखों में सूखेपन की समस्‍या से भी निजात मिलेगी।

​​घी से पाएं मुलायम त्‍वचा-

ghee

अगर आपकी त्‍वचा खुरदुरी या बहुत सख्‍त है तो आपको नाभि पर घी लगाना चा‍हिए। ऐसा करने से इससे त्‍वचा नरम और मुलायम होती है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें:जाने क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण?

​​मोटापे और जोड़ों में दर्द के लिए जैतून का तेल-

oil

आज के समय में ज्‍यादातर लोग मोटापे से ग्रस्‍त हैं और इसे कम करने का कोई आसान तरीका खोज रहे हैं लेकिन अब ये खोज खत्‍म हुई। नाभि पर जैतून का तेल लगाने से मोटापे और जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले जैतून के तेल से नाभि की मालिश करनी है। इस उपाय से कुछ ही दिनों में मोटापे और जोड़ों में दर्द की परेशानी से राहत मिलेगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.