Home हेल्थओरल हेल्थ मुंह से बदबू आने के कारण

मुंह से बदबू आने के कारण

by Mahima
what causes bad breath

मुँह से बदबू आने की समस्या कई बार हमें लोगो के बीच में शर्मिंदा कर सकती है कई बार हमारे मुँह से इतनी अधिक बदबू आती है कि लोग हमारे पास खड़े होकर बात करना भी पसंद नहीं करते है। मुंह से बदबू आने  के पीछे मुँह में छुपे ख़राब बैक्टीरिया जिम्मेदार होते है। परन्तु मुँह से बदबू आने के पीछे कई और अन्य कारण हो सकते हैं। आइये जानते है मुँह से बदबू आने के पीछे क्या कारण होते हैं :

इसे भी पढ़ें: कैसे करें अपने दांतों की देखभाल

  • कई बार व्रत या अधिक व्यस्त रहने के कारण जब हम बहुत देर तक कुछ खा पी नहीं पाते हैं तब हमारा मुँह सुख जाता है क्योकि उस समय  मुँह में लार बनने की प्रकिया  कम हो जाती है। जिसके कारण  मुंह से बदबू आने लगती है। पानी हमारे मुंह में क्लींजर की भांति काम करता है, खाने की वजह से जो मुंह में बैक्टीरिया मौजूद होता है वह पानी पीने से खत्म हो जाते है।
  • कई बार मसूड़ों से जुडी समस्या, डाइबिटीज आदि जैसी बीमारी, शरीर में विटामिन्स,मिनरल्स की कमी भी मुँह में बदबू का कारण बन सकती है। अतः अपने भोजन में जिंक, विटामिन C से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भली भांति करते रहना चाहिए। मौसमी फलों एवं कच्ची सब्जियों को अपने आहार में अवश्य स्थान दें, क्योंकि यह चीजें पौष्टिकता देने के साथ-साथ दांतों की सफाई  का काम भी करती हैं।
  • कई बार हमारे शरीर का पाचन तंत्र सही प्रकार से काम करना बंद कर देता है जिसकी वजह से भी मुँह में बदबू आने लगती है।
  • अधि‍क मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन, अदरक, लौंग, काली मिर्च का सेवन मुंह की बदबू का कारण बन सकता है। इनका प्रयोग कम करें और जब भी करें तब कुल्ला या ब्रश करके मुंह को साफ रखें।
  • यदि आप अपने दांतों की सफाई की तरफ सही ध्यान नहीं रखते है, तो यह आपके मुँह में बैक्टीरिया के बढ़ने का कारण बनता है जिसकी वजह से भी मुँह में बदबू आती है।
  • अधिक धूम्रपान, शराब पीना तथा गुटके आदि का सेवन भी मुँह से बदबू आने का कारण होते है, अतः इन सभी बुरी आदतों से दूर रहना ही फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों की सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.