Home हेल्थओरल हेल्थ मसूड़ों की सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

मसूड़ों की सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

by Mahima
gum swelling

मसूड़े हमारी दांतों को सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए मसूड़ों को स्वस्थ रखना अत्यंत आवश्यक होता है। मजबूत और पूरी तरह से क्लोज्ड मसूड़े दिखने में बहुत ही सुन्दर लगते है साथ ही  दांतों की bones की भी रक्षा भी करते है। मसूड़ों की समस्याएं मजाक नहीं है, और अगर इनका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। मसूड़ों के रोग ग्रस्त  होने पर मसूड़ों में सूजन, खून आना आदि जैसी समस्या हो सकती है। मसूड़ों में सूजन कई कारणों से हो सकती है जैसे जिंजिवीटीज़, पोषक तत्वों की कमी, मुंह का  इंफैक्शन आदि। ऐसी अवस्था में कुछ घरेलु उपायों द्वारा मसूड़ों की देखभाल की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्यों जरूरी है डेंटल हेल्थ की ओर ध्यान देना

आइये जानते हैं मसूड़ों को स्वस्थ रखने के घरेलु उपाय :

  • नमक का पानी : एक कप गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर थोड़ा सा अणि मुँह में लेकर गरारा करने मुंह में होने वाले इंफैक्शन से राहत मिलती है और मसूड़ों की सूजन कम  होती है। इस  प्रक्रिया को कम से कम दिन में दो बार दौरान से जल्द ही आराम  मिलता है।
  • टी बैग : टी बैग को खौलते पानी में भिगोकर रख दें, 2-3 मिनट के बाद उसे निकालें और इसे उस तापमान तक ठंडा होने दें जिसको आप आसानी से सहन कर सकते हैं। इस टी बैग को अपने मसूड़े के प्रभावित क्षेत्र के ऊपर करीब पांच मिनट तक दबाये रखने से मसूड़ों के दर्द में राहत मिलती है । टी बैग में मौजूद टैनिक ऐसिड मसूड़े के संक्रमण को दूर करने में लाभकारी होता है ।
  • लौंग: लौंग में  पाया जाना वाला तत्व यूगेनोल मसूड़ों की सूजन और दर्द दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। अतः मसूड़ों में 2-3 लौंग रखकर चूसने से दर्द में राहत मिलती है।
  • अदरक: मुंह के संक्रमण से बचाव के लिए अदरक एक प्राचीन उपचार है। अदरक में सूजन विरोधी गुण होता है जो मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाता है तथा मुंह में होने वाले बैक्टीरिया से बचाव भी करता है।
  • सरसों का तेल: सरसों के तेल में थोडा नमक मिलाएं तथा इस मिश्रण को मसूड़ों पर लगायें। इस उपचार का बार बार उपयोग करने से आपको जल्द ही संक्रमण से छुटकारा मिल जाएगा।
  • करौंदे का जूस पीएं: करौंदे का जूस बैक्टीरिया को दांतो में चिपकने नहीं देता है, अतः मसूड़ों में दर्द होने पर  लगभग 120 मिली मिठास रहित करौंदे का जूस रोज  पीने से बहुत लाभ होता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसान नुस्खों को अपनाकर पाएं मोती से चमकदार दांत

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.