Home हेल्थओरल हेल्थ कैसे करें अपने दांतों की देखभाल

कैसे करें अपने दांतों की देखभाल

by Mahima
teeth

स्वस्थ शरीर का रास्ता हमारे मुँह से होकर गुजरता है, अतः दाँतों  की देखभाल की ओर ध्यान देना आवश्यक होता है। दांत हमें सुन्दर मुस्कुराहट के साथ मजबूत पाचन तंत्र प्रदान करने में सहायक होते हैं। हमारे दाँतों का सम्बन्ध न केवल हमारे स्वास्थ्य से होता है वल्कि इसका सीधा सम्बन्ध व्यक्ति के सौंदर्य  व उसके  व्यक्तित्व से  जुड़ा होता  है। हमारे मुँह में लाखों बैक्टीरिया उपस्थित होते है और यह बैक्टीरया हमारे दांतो से चिपक कर एक अदृश्य सतह बना लेते हैं  जिसको कि “Teeth Plaque” के नाम से भी जानते हैं। यदि हम दांतो की उचित सफाई नहीं रखेंगें तो यह मुँह में अनेकों प्रकार के संक्रमण का कारण बनते हैं ।

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों की सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

आइये जानते है अपने दांतों की देखभाल आप किस प्रकार कर सकते हैं :

  • दांतों की देखभाल के लिए ‘आयल पुलिंग’ थैरेपी बहुत ही अच्छी मानी जाती है आयल पुलिंग थेरपी से मुँह में उपस्थित अधिकांश बैक्टीरिया मर जाते है जिससे पायरिया तथा अन्य समस्याओं से मुक्ति मिलती है इसके लिए कोई भी खाद्य तेल जैसे -सरसों, सुरजमुखी, तिल  या नारियल का तेल सुबह- सुबह खाली पेट 2-5 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करे।
  • दांतों की सफाई के लिए नियमित रूप से दो वक्त ब्रश अवश्य करें। ब्रश करने से डेंटन में फसे हुए अन्न-कण निकल जाते हैं जो की मुँह में बैक्टीरिया के बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अतः भोजन करने के बाद ब्रश करने की आदत आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है।
  • ब्रश करने के बाद टंग क्लीनर से जीभ अवश्य साफ़ करें।
  • दांतों को पिन, सुई, तीली आदि से न कुरेदें। इससे मसूढ़ों में घाव हो जाता है, साथ ही सेप्टिक होने का भय रहता है।
  • दूसरों के इस्तेमाल किए जाने वाले टूथब्रश का इस्तेमाल न करें। इससे दांतों में संक्रमण हो सकता है।
  • मीठे खाद्य पदार्थ जैसे चोकलेट , कोल्ड ड्रिंक्स , मैदा वाले बिस्कुट ,आइस क्रीम , केक, चिप्स ,स्नैक्स, जंक फ़ूड आदि का अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें। यह सब चीजें दांतों को हानि पहुंचाती हैं। ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करने के बाद पानी से कुल्ला अवश्य कर लें।

इसे भी पढ़ें: क्यों जरूरी है डेंटल हेल्थ की ओर ध्यान देना

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.