Home फिटनेस Weight Loss Tips: घर की किचन में रखी इन चीजों को जल्द कह दीजिए गुड बाय, वरना हो जाएंगे मोटे

Weight Loss Tips: घर की किचन में रखी इन चीजों को जल्द कह दीजिए गुड बाय, वरना हो जाएंगे मोटे

by Sakshi Dikshit
fat

आप सभी जानते हैं कि वजन कम करना कितना मुश्किल है। चाहे कितनी भी थेरेपी, डाइटिंग, एक्सरसाइज, वजन अभी भी कम नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आपके पास अब क्या विकल्प है? बस रसोई में रखी चीजों पर विचार करें। कहीं ये सामान आपका वजन तो नहीं बढ़ा रहे हैं।

भले ही आपको यकीन न हो, लेकिन आपके वजन बढ़ने के पीछे का कारण तेज है – रसोई में रखी गई चीजें। ये किचन स्लैप्स और फ्रिज में रखी गई वस्तुएं देखने में शानदार हैं और आपकी व्यस्त दिनचर्या को भी आसान बनाती हैं। लेकिन आप कल्पना नहीं कर सकते कि ये सभी वस्तुएं आपको जीवन भर का मोटापा देती हैं। किचन में मौजूद ये चीजें आपकी कैलोरी बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण हैं। इसलिए अगर आपके पास ऐसी वस्तुओं का ढेर है, तो तुरंत उन्हें अलविदा कह दें। इन छोटी-छोटी बातों से शुरू करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन वस्तुओं के बारे में।

इसे भी पढ़ें-weight loss के लिए करें इस सुपरफूड का इस्तेमाल, मिलेगी बीमारियों से भी राहत

रसोई में चीनी सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। इसके बिना कोई भी मीठी चीज नहीं बनाई जाती है। लेकिन आपके सेवन से आपका वजन कितना बढ़ जाता है, आप सोच भी नहीं सकते। इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है, जो आपके शरीर के लिए पूरी तरह से बेकार है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी रसोई को अलविदा कह दें। इसके बजाय, आप गुड़ जैसे स्वस्थ विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं।

पैक्ड जूस

हालांकि वजन घटाने के लिए जूस को बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन पैक्ड जूस आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन पैक्ड जूस में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। इसे मीठा करने के लिए कृत्रिम मिठाइयों का उपयोग किया जाता है, जो आपको गाढ़ा करने के लिए निश्चित है।

नॉन – स्टिक तवा

आप इस सूची में नॉन-स्टिक पैन को शामिल करने की उम्मीद भी नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। नॉन-स्टिक कुकवेयर में एक गैर-अनुकूल रासायनिक कोटिंग है। यह बेशक खाना बनाना और साफ करना आसान है, लेकिन खाना बनाते समय तापमान बढ़ने पर कोटिंग टूट जाती है और केमिकल आपके खाने में जुड़ जाता है, जो बाद में कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। वजन बढ़ना भी उनमें से एक है। इसलिए इसे बाहर निकालें और अपने लिए आयरन या स्टील का कुकवेयर खरीदें।

गहरी कड़ाही

यह एक रसोई का सामान है जिसका उपयोग गहरी तलने के लिए किया जाता है। यह भोजन में अधिक तेल को अवशोषित करके वसा की मात्रा को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, फ्रेंच फ्राइज तलते समय इसकी लिपिड सामग्री 0.2 से 14 प्रतिशत होती है, जबकि आलू के चिप्स में यह 40 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। कच्ची मछली तलने के बाद, वसा में 18 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है, जिसके कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। इसके बजाय एयर फ्रायर सबसे अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें-क्या आप भी वजन घटाने के लिए रात में भूखे सोते हैं, तो जान लें ये जरूरी बातें

पैकेट अनाज

पैकेट वाले अनाज को कभी भी अपने किचन में न रखें। इसमें मौजूद हाइड्रोजनीकृत तेल, उच्च शर्करा और कैलोरी आपके वजन को तेजी से बढ़ाएंगे। इसलिए पैकेट बंद अनाज न खरीदें जब तक कि यह बहुत महत्वपूर्ण न हो।

परिष्कृत अनाज

यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो परिष्कृत आटा, कॉर्नमील, और चावल खाने से बचें। लोगों के घरों में बहुत स्टॉक है। लेकिन पोषक तत्व के नाम पर कुछ भी नहीं है। इसके बजाय, अपनी रसोई में बाजरा, दलिया और भूरे चावल का भंडार रखें।

कम गुणवत्ता वाले प्लास्टिक के कंटेनर

अगर आप झालर के कारण रसोई में कम गुणवत्ता वाले प्लास्टिक के कंटेनर रखते हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दें। दरअसल, इनमें बिस्फेनॉल ए पाया गया है, जो खाद्य पदार्थों के लिए विषाक्त साबित हो सकता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को भी प्रभावित करता है। जिससे फैट बढ़ता है। इसलिए सस्ते प्लास्टिक कंटेनर से छुटकारा पाएं और बीपीए-फ्री या ग्लास और स्टील कंटेनर का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें-करना चाहते है वजन कम तो पनीर के साथ खाएं दालचीनी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.