रक्तदान से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

by Dr. Himani Singh
Blood donation

रक्तदान बहुत ही महत्वपूर्ण होता  है। अनुमानता संसार भर में  हर सेकण्ड में कोई ना कोई रक्त के अभाव के कारण मौत से लड़ता हुआ दिखाई देता है। रक्तदान को   महादान माना जाता है, क्योकि इससे आप किसी को जीवनदान दे सकते हैं। रक्तदान न केवल किसी  व्यक्ति के जीवन को बचाता है, बल्कि यह रक्त देने वाले  व्यक्ति को स्वस्थ रखने में  भी मदद करता है, अतः यह दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है। रकतदान द्वारा हम बहुत से लोगो के जीवन को बचा सकते है।  अधिकाशतः व्यक्ति मानते हैं कि रक्तदान से उनके शरीर को खतरा हो सकता है या फिर उनमे कमजोरी आ सकती है परन्तु ऐसा नहीं हैं। एक सामान्य मनुष्य के शरीर में 5 से 6 लीटर तक रक्त पाया जाता  है। रक्तदान के दौरान मात्र 300 मिलीलीटर रक्त लिया जाता है। शरीर इस रक्त की आपूर्ति मात्र 24 से 48 घंटे में हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

आइये जानते हैं रक्तदान से पहले किन  बातों पर ध्यान देना जरुरी होता है :

  • रक्तदान करने से पहले व्यक्ति को अपना रक्त , हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर और वजन की जांच करवाना आवश्यक होता है । जिससे इस बात कि पूरी तरह से पुस्टि हो जाये कि आप किसी बीमारी से ग्रषित तो नहीं है।
  • यदि आपके खून में हेपेटाइटिस B या C, एच आई वी, एड्स, मलेरिया जैसी बीमारियों के लक्षण है तो आप रक्तदान बिलकुल ना करें क्योकि इससे आप जिस व्यक्ति को रक्तदान कर रहें है वह भी आपकी बीमारी से रोगग्रस्त हो सकता है।
  • 18 वर्ष की आयु से ऊपर के स्वस्थ्य लोग  जिनका वजन 50 किलो से  अधिक  होता है, वह व्यक्ति कम से कम 450 मिली लीटर रक्त दान कर सकते है।
  • पुरुष तीन महीने में एक बार और महिलाएं चार महीने में एक बार रक्त दान कर सकती है।
  • रक्तदान करने से पहले आप ध्यान रखे कि कम से कम 5-6 दिन पहले तक आपने कोई नशे का सेवन न किया हो।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

रक्तदान के लाभ : रक्तदान से ना सिर्फ आप सामने वाले के जीवन को बचाते है बल्कि ये आपके लिए भी लाभदायक होता है।

  • रक्तदान करने के बाद हमारे शरीर में दोबारा से रक्त का निर्माण होता है जोकि साफ़, ताजा और स्वच्छ होता है। इस रक्त में किसी भी  बीमारी से लड़ने की ताकत अधिक होती है। ये नया खून शरीर के सभी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकल देता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी