शेयर करें

प्रोटीन हमारी मांसपेशियों व इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते है। प्रोटीन शेक न केवल पुरुषों के लिए आवश्यक है बल्कि महिलाओं के लिए भी जरुरी है। प्रोटीन शेक लेने के साथ आपको यह बात भी ध्‍यान रखनी चाहिए कि यदि आप अपनी डाइट में इसका इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए रेगुलर वर्कआउट करना बहुत जरूरी है। यदि आपने वर्कआउट में जरा भी लापरवाही की तो इसका अधिक सेवन  नुकसानदायक भी हो सकता है। अतः आप जिम जाकर वर्कआउट करने के शौकीन  है तो प्रोटीन शेक का सेवन आपके लिए बड़ा ही फायदेमंद साबीत होता है अतः हम अपने शरीर में वर्कआउट के बाद होने वाली प्रोटीन की कमी को कुछ घरेलू प्रोटीन शेक बना कर पूरा कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य दर्शन नहीं किसी योग से कम

आइये जानते है कुछ घरेलू प्रोटीन शेक बनाने के तरीके :

1- ब्‍लूबेरी बनाना शेक:

इस शेक को बनाने के लिए अल्‍मोंड मिल्‍क, आधा कप दही, एक चौथाई कप ब्‍लूबेरी, एक केला, 25 ग्राम प्रोटीन पाउडर और कुछ आइसक्‍यूब की आवश्कता होती है। इस शेक को वर्कआउट के 30 मिनट के अंदर लेने से आपको सभी सॉलिड फूड मिलेंगे जो की आपको एनर्जी प्रदान करेंगे।

2- स्‍ट्राबरी और केले का शेक:

इसे तैयार करने के लिए आपको एक केला, एक कप स्‍ट्राबरी, आधा किलो दूध, दो कप पानी और कुछ मात्रा में आइस की जरूरत होती है। इन सभी चीजों को मिक्‍सर में डाल कर अच्छे से मिला लें, और ऊपर से कुछ आइसक्यूब डाल कर इसको आप पिए।

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

3-ग्रीन सुपर ड्रिंक:

इस ग्रीन सुपर ड्रिंक को तैयार करने के लिए केले, पालक, फ्लैक्‍स, दाल-चीनी और बादाम को ग्राइंडर में एक साथ डालकर मिक्स कर लें । यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और आपको ऊर्जावान रखता है।

4- बादाम चॉकलेट शेक: इसे बनाने के लिए एक गिलास अल्मोंइड मिल्की, 5 ग्राम प्रोटीन और 26 ग्राम ब्लून बोनेट चॉकलेट की आवश्कता होती है। इन सभी चीजों को एक गिलास दूध में अच्छे से मिलाकर इसे पी लें हैं। ब्‍लू बोनेट चॉकलेट मिली होने के कारण यह काफी टेस्‍टी हो जाता है।इस शेक को कभी भी वर्कआउट से पहले लेने की गलती न करें।

इसे भी पढ़ें: रोजना करें गोरक्षासन, नहीं होंगी शरीर में यह परेशानी

5- केले और पनीर का शेक:

इस शेक को बनाने के लिए एक केला, थोड़ा सा पनीर और एक गिलास लौ फैट दूध और एक चम्मच वनीला पाउडर लेकर मिक्सर में अच्छे से मिला लें और कुछ आइसक्यूब डाल कर पीने से प्रोटीन और एनर्जी दोनों मिलेगी।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी