इन छोटे छोटे नुस्खों को अपनाकर पाएं रूखी त्वचा से निजात

by Mahima
small tips of Rustic skin

रूखी त्वचा एक ऐसी समस्या है, जो किसी भी  आयु वर्ग के लोगों को परेशान कर सकती है। ये रूखापन कई कारणों से आ सकता है जैसे सूरज की किरणों से, प्रदूषण से या त्वचा का ठीक प्रकार ध्यान ना रखने या शर्दियों के मौसम की वजह से।  त्वचा के रूखे होने से उसकी सुंदरता में भी कमी आती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि ड्राई स्किन की समस्या से बचा जाए। अपनी रूखी और बेजान त्वचा को दुबारा तरोताज़ा एवं स्वस्थ बनाने के लिए आप  कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खीरे के इन फेस पैकों द्वारा बिना ब्यूटी पार्लर जाये पाएं सौंदर्य निखार

जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में :

  • दही त्वचा को नमी प्रदान करने का एक बेहतरीन माध्यम है। अपने हाथों, चेहरे एवं पैरों पर ताज़ा दही लगा कर अपनी त्वचा पर धीरे धीरे मालिश करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद पानी से धो लें । दही  का सौम्य एक्सफोलिएटिंग गुण रूखी त्वचा को हटाता है एवं आपकी त्वचा को तरोताज़ा बनाता है।
  • एक टमाटर और थोड़ा सा टुकड़ा पके हुए पपीते के लेकर अच्छे से पीस ले और इसको अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो ले
  • एलोवेरा की एक पत्ती लें कर इसमें से जेल को चाकू की सहायता से निकाल लें। फिर इस जेल को अच्छे से पीस ले और अपने पुरे चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद पानी से मुँह धो ले। बाजार में भी कई प्रकार के एलो वेरा जेल मिलते ,है आप इन बाजार में मिलने वाले जेल का भी प्रयोग कर सकते है।
  • आधा कप चीनी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। नहाते समय शरीर और चेहरे पर इस मिश्रण को रगड़ें। इससे मृत कोशिकाएं त्वचा से हट जाती हैं और त्वचा कोमल हो जाती है। साथ ही, त्वचा का रूखापन नहीं रहेगा।
  • एक पका केला लेकर उसमे थोड़ा सा शहद और कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर एक पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ें दे । फिर पानी से अपने मुँह को साफ़ कर ले।
  • एक चुटकी शहद लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर तक त्वचा पर सूखने दें और फिर अपना चेहरा धो लें। इसके प्रयोग से चेहरा चमकदार तथा नमीयुक्त हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: अंडे के फेस पैक द्वारा पाएं दमकती त्वचा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी