Home फिटनेसवजन घटाना वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट से करें दोस्ती

वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट से करें दोस्ती

by Darshana Bhawsar
workout

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं? क्या आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं। अगर हाँ तो बिलकुल भी न घबराएं, आप भी अपना वजन बहुत ही जल्दी कम कर सकते हैं इसके लिए आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी होगी और अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। आप प्रोटीन लेकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन प्रोटीन के साथ आपको वर्कआउट बहुत ज्यादा करना होगा। क्योंकि प्रोटीन आसानी से नहीं पचता और प्रोटीन को पचाने के लिए व्यायाम बहुत अधिक करना होता है। प्रोटीन के साथ आप अपना वजन बहुत ही कम समय में घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

प्रोटीन डाइट को कीटो डाइट भी कहा जाता है। प्रोटीन डाइट लेकर आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम करके नियंत्रित कर सकते हैं। आज हम आपको यहाँ बातएंगे कि वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में आप क्या -क्या खा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट:

  • अंडा:

अंडा एक ऐसा भोजन है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें कई न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। अंडे से मांसपेशियां मजबूत होती हैं साथ ही अगर नाश्ते में अंडा खाया जाये तो इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है। लेकिन ध्यान रहें कि अंडे के सफ़ेद भाग को ही खाएँ, अंडे का पीला भाग मोटापा बढ़ाता है। इसलिए उसे अलग निकाल दें। अंडे से शरीर को पूर्ण रूप से प्रोटीन मिल जायेगा। इसलिए आप इसका सेवन करें। अंडा वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में शामिल है। इसमें बहुत कम केलोरी पाई जाती है।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

  • मछली:

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और इसके साथ ही मछली में प्रोटीन भी पाया जाता है। प्रोटीन मसल्स को बनाने में बहुत मदद करता है। वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करने में सहायक है साथ ही मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी सहायक है। मछली से वजन कम करने में सहायता मिलती है इसलिए वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में मछली एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

  • डेयरी प्रोडक्ट्स:

सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन तो पाया ही जाता है साथ ही इनमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स को भी प्रोटीन का स्त्रोत मानते हैं। और आप प्रोटीन के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे दही, छांछ, दूध फैट रहित, पनीर, चीज़ इत्यादि। ये सभी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं एवं इनका सेवन करके भी वजन कम करना संभव है। लेकिन मक्खन और फैट वाले दूध से दूर रहें।

  • बादाम:

सूखे मेवे में बादाम को भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। प्रोटीन के लिए आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। बादाम में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से अतिरिक्त मोटापे को नष्ट करते हैं। इसलिए आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में बादाम का सेवन कर सकते हैं।

  • चिकिन:

चिकिन और मांस में प्रोटीन की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में चिकिन खाने की सलाह भी दी जाती है। अगर आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो आप प्रोटीन के लिए चिकिन को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत है और इसे खाने से आपके शरीर से अनचाहा फैट भी बाहर निकल जाता है।

  • अंकुरित अनाज:

अंकुरित अनाज खाने से भी शरीर को प्रोटीन मिलता है। और अगर आप रोज अंकुरित अनाज खाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अंकुरित अनाज खाने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। इनसे कई बिमारियों को भी नष्ट किया जा सकता है। इसलिए अंकुरित अनाज और साबुत अनाज को अपने दैनिक भोजन में शामिल करना चाहिए।

  • पालक:

पालक में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन सभी कुछ पाया जाता है और पालक खाने से शरीर से अतिरिक्त मोटापा कम होता है और शरीर से सूजन घटने लगती है। पालक से बहुत ही जल्दी वजन कम किया जा सकता है। पालक बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसलिए आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में पालक प्रयोग कर सकते हैं। पालक की सब्जी या पालक का सूप आप पी सकते हैं।

  • बीन्स या फलियाँ:

बीन्स में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। तो आप खाने में बीन्स की सब्जी का प्रयोग कर सकते हैं अगर आप कच्ची बीन्स खा सकते हैं तो ये और भी अच्छी बात है। सलाद में कच्ची बीन्स डाल कर उसका सेवन करें। यह प्रोटीन का एक अच्छा और आसानी से उपलब्ध होने वाला स्रोत है।

  • सलाद:

सलाद में आप हरी सब्जियाँ, बीन्स और ब्रोकली का प्रयोग कर सकते हैं इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है एवं इन्हें खाने से मोटापा तो कम होता ही है। साथ ही त्वचा और बालों पर भी इनका काफी अच्छा प्रभाव पढता है। इसलिए आप सलाद का सेवन करें और प्रोटीन के द्वारा अपना वजन कम करें।

ये सभी ऐसे भोजन हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और ये सभी भोजन वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट में खा सकते हैं। अगर आप मांस का सेवन नहीं करते हैं तो इसमें से शाकाहारी प्रोटीन के स्त्रोत आप चुन लें। ये भी आपको मांस के बराबर ही प्रोटीन प्रदान करेंगे। और जो लोग मांस कहते हैं वे चिकिन या मछली किसी का भी सेवन कर सकते हैं।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

प्रोटीन शरीर के लिए एक जरुरी तत्व है जिससे शरीर में उर्जा आती है और शरीर से अतिरिक्त मोटापा कम होता है। इसलिए डॉक्टर और जिम ट्रेनर वर्कआउट के साथ आपको प्रोटीन खाने की सलाह देते हैं। वर्कआउट करने के साथ आपको प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। क्योंकि शरीर को उर्जा चाहिए होती है और वह उर्जा प्रोटीन द्वारा ली जा सकती है। अब प्रोटीन आप कई प्रकार से ले सकते हैं जैसे खाने में या फिर आप प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.