छिलके सहित आलू का सेवन है, स्वस्थ सेहत के लिए लाभकारी

by Mahima
potato

देखा जाये तो कोई भी सब्जी हो आलू डाल कर बनाये जाने पर सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाता है, परन्तु अधिकांशतः आलू का प्रयोग करते समय हम इसके छिलकों को हटा देते है, जबकि आलू के छिलकों में गुणों का ख़जाना छुपा होता है। छिलकों के साथ आलू के सेवन से हमें अनेकों स्वास्थ्य लाभ मिलते है अतः छिलकों के साथ ही आलू का सेवन अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं वड़ा पाव

आइये जानते हैं आलू के छिलके के प्रयोग से होने वाले लाभों के बारे में :

  • आलू के छिलके में इसके पल्प से लगभग 7 गुना अधिक कैल्शियम और 17 गुना अधिक आयरन उपस्थित होता है। आलू के छिलके के बिना आलू में फाइबर और दूसरे न्यूट्रीएंट्स की मात्रा 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके छिलकों में बीटा किरोटीन उचित मात्रा में पाया जाता है, जो खाने को आसानी से पचाने में सहायक होता है और साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार होता है।
  • आलू के छिलकों में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशि‍यम होता है, और यह पोटैशि‍यम हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त आलू के छिलकों का सेवन करने से हमारी रक्त की नसें मज़बूत बनती हैं।
  • आलू के छिलके में आयरन उचित मात्रा में पाया जाता है। आयरन नए खून का निर्माण करने में सहायक होता है, जो हमें एनीमिया की समस्या से दूर रखता है।
    आलू के छिलके में फाइबर उचित मात्रा में पाया जाता है। फाइबर के सेवन से हमारा पाचनतंत्र मज़बूत बनता है।
  • आलू के छिलकों में बहुत कम मात्रा में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम उपस्थित होता है जो कि वजन कम करने में मददगार होता है। जबकि बिना छिलकों वाले आलू में स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिसके सेवन से वजन बढ़ता है। अतः हम कह सकते हैं कि वजन कम करने के लिए छिलकों सहित आलू का सेवन लाभकारी होता है।
  • आलू में विटामिन बी-3 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर के नियमित सेवन से एनीमिया रोग होता है दूर

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी