Home लाइफ सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें?

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें?

by Naina Chauhan
walk up early

क्या आप भी सुबह जल्दी उठ जाते हैं? अगर नहीं तो आइये जानते हैं सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें। हममें से शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे यह बात न मालूम हो कि सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने के फायदे के बारे में जितनी आसानी से लोगों को पता होता है उठना उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

हालांकि वैसे तो ज्यादातर लोग सुबह उठने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन वे उसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं। सुबह जल्दी उठना मुश्किल जरूर है लेकिन अगर आप स्वस्थ और ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो यह आदत आप आसानी से डाल सकते हैं।

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें?

वैसे भी वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी – अर्ली टु बेड एंड अर्ली टु राइज, मेक्स अ मैन हेल्दी एंड वाइज। हमारे लिए यह सिर्फ कहावत ही नहीं है। इसके मायने आपको तभी समझ में आएंगे जब आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालेंगे। तो अगर आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

सुबह उठने के लिए कोई अच्छी वजह ढूंढें – आप सुबह क्यों उठना चाहते हैं? इसके लिए एक वजह सोच सकते हैं । या तो आपको ज्यादा काम है उसे निपटाने के लिए या आप स्वस्थ रहना चाहते हैं इसलिए? सुबह उठने की हमारी सारी कोशिशें ज्यादातर इसलिए फेल हो जाती हैं क्योंकि हमारे पास उठने का पहले से कोई कारण नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

धीरे-धीरे आदत डालें – अगर आप उन लोगों में से हैं जो काफी देर से सोकर उठते है तो अचानक से आपको सुबह जल्दी उठने में परेशानी होगी। इसलिए आप रोजाना आधा घंटा पहले उठने का प्रयास करें इससे धीरे-धीरे आपको आदत पड़ जाएगी ।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

देर से उठने के कारणों को जानें – आप रात को देर तक जगे रहते हैं तो यह सुबह जल्दी न उठ पाने की एक वजह है। अगर आप रात में देर तक काम करते हैं और देर से सोते हैं तो इन कामों को देर रात तक करने की बजाय सुबह जल्दी उठकर करने की आदत डालें।

reason to walk up

जल्दी सोने की आदत डालें – अगर आपने सुबह पांच बजे उठने का टारगेट बनाया है तो इसके लिए आपको रात में जल्दी सोना होगा, जिससे आप सुबह जल्दी उठने में कामयाब हो सकते हैं।

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

अलॉर्म लगाकर सोएं – ज्यादातर लोगों को यह कहते सुना है कि वे रात में अलॉर्म सेट करना भूल गए या गलत टाइम सेट कर दिया जिससे कि वे उठ नहीं पाए। लेकिन ध्यान रखें अगर आप सचमुच सुबह उठने की आदत डालना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले अलॉर्म सेट करें।

alarm

सोने से पहले मेडिटेशन करें –

meditation before sleep

मेडिटेशन से मन शांत रहता है और बड़ी आसानी से नींद आ जाती है। इससे आप सुबह जल्दी उठने में कामयाब हो सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.