Home लाइफ स्टाइलखानपान नींबू पानी से कैसे रखें अपने आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड

नींबू पानी से कैसे रखें अपने आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड

by Dr. Himani Singh
lemoade

गर्मियों में अपने आपको चिलचिलाती गर्मी में फिट और हाइड्रेटेड रखना बहुत कठिन काम होता है। इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस मौसम में शरीर को विभिन्न प्रकार की  मौसमी बीमारियों जैसे कि फूड पॉइज़निंग, हीट स्ट्रोक और डायरिया होने का खतरा होता है। इस मौसम में आप चाहें कितना  घर के अंदर रहने और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की कोशिश कर लें, लेकिन आप चिलचिलाती धूप से नहीं बच सकते, जिससे सारी ऊर्जा खत्म हो जाती है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

नींबू पानी निश्चित रूप से एक स्वादिष्ट पेय है, और यह काफी स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। नींबू वास्तव में एक सुपरफूड माना जाता है। गर्मियों के दौरान नींबू सस्ती दरों में आसानी से उपलब्ध होता  है; यह एक अम्लीय फल और स्वाद बढ़ाने वाला है। कई व्यंजनों में इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, खासकर सलाद, चिकन और शीतल पेय में बनाने में। नींबू का सबसे आम उपयोग नींबू पानी  बनाने में होता है। जो की गर्मियों के मौसम में वरदान साबित होता है । नींबू  पानी बनाना बहुत सरल है; बस एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ा और उसमें स्वादअनुसार नमक और चीनी मिलाया और नीबू पानी तैयार।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

आइये जानते हैं  गर्मियों में नींबू पानी पीने के लाभ :

  • विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, नींबू में विटामिन बी, राइबोफ्लेविन और कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं।
  • नींबू एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस विटामिन सी में समृद्ध होता हैं, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और मुक्त कणों और सूजन से लड़ने के लिए महतवपूर्ण भूमिका निभाता है ।
  • अधिक गर्मी में पसीना निकलने के कारण हमारी बॉडी से इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाते हैं जिसकी वजह से हमको कमजोरी महसूस होती है । ऐसे में  एक गिलास नींबू पानी आपको पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मूल्यवान इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से प्राप्त करने में  मदद करता है।
  • नींबू के साथ अदरक का रस भी बहुत लाभकारी साबित होता है |  नींबू, शहद और अदरक का रस, रक्त को शुद्ध करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गर्मियों से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं जैसे अपच और निर्जलीकरण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.