Home स्वास्थ्य टिप्स इम्यून पावर को बढ़ाने के क्या-क्या तरीके हैं?

इम्यून पावर को बढ़ाने के क्या-क्या तरीके हैं?

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on

अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है तो हम कई बीमारियों से सुरक्षित रखते है। छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है। गर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो हमारे शरीर पर बीमारियों का असर जल्दी होता है। ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

जब हमारा इम्यून सिस्टम सही होता है तो वह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। जब इम्यून पावर कमजोर हो जाएगी तो बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यून पावर को बनाए रखें।

health

लेकिन अब सवाल ये है कि अगर किसी का इम्यून पावर कमजोर हो जाए तो वह उसे बढ़ाने के लिए क्या करें? यहां ऐसे ही कुछ उपायों का जिक्र है जिन्हें आजमाकर आप एक सप्ताह के भीतर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं :

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

1. ग्रीन टी और ब्लैक टी, यह दोनों ही हमारे इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवननही करना चाहिए, आप इसे दिन में एक से दो कप ही पिएं. ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है।

green tea
Buy From Amazoncom

2. लहसुन खाने से भी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

garlic

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

3. दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है।

Dahi

4. ओट्स में एंटी-माइक्राबियल गुण के साथ पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। इसलिए हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

health
Buy From Amazoncom

5. विटामिन डी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए और दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी लेना बहुत जरूरी है।

multivitamins
Buy From Amazoncom

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

6. रेगों से लड़ने के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।