Home फिटनेस दिन में कितना पानी पीना है जरूरी,जानें

दिन में कितना पानी पीना है जरूरी,जानें

by Naina Chauhan
water

क्या आप जानते हैं कि एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए? जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। क्योंकि जितना पानी पीते हैं, उस हिसाब से फिर यूरिन भी आता है। दरअसल, यह सवाल जितना आसान है ना, इसका जवाब उतने ही लूप लिए हुए है। आइए, जानते हैं इस सवाल का सही जवाब क्या है…

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

जानते हैं क्या है 8 ग्लास पानी का लॉजिक?

अक्सर सुना होगा कि दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पिना चाहिए , लेकिन ये 8 ग्लास का फॉर्म्यूला आया कहां से और क्यों?

water
  • हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है लेकिन एक सामान्य वातावरण में रहनेवाले व्यक्ति को उतना पानी ही पिना चाहिए जितना शरीर को जरुरत हो। लेकिन कुछ लोगों के शरीर को प्यास से अधिक पानी की जरूरत भी हो सकती है। इसके कारण सेहत से जुड़े दूसरे फैक्टर्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

  • ये 8 ग्लास पानी की लॉजिक इसलिए अधिक प्रचलन में है क्योंकि सामान्य मात्रा को लीटर में याद रखना या मापना हर किसी के लिए आसान नहीं है। तो पानी की जितनी मात्रा चाहिए लगभग उतनी 8 ग्लास में पूरी हो जाती है। जबकि किसी को इससे ज्यादा पानी की जरूरत भी हो सकती है और किसी को इससे कम पानी की जरूरत भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

-ताकि आप इन्हें पहचानकर अपने शरीर की पानी की जरूरत को पूरा कर सकें। साथ ही यह भी जान सकें कि आपके शरीर को कितने पानी की आवश्यकता है। आप चाहें तो अपने डॉक्टर से भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपके क्षेत्र और आपकी सेहत के हिसाब से वह आपको जरूरी मात्रा सुझा सकते हैं।

बिना प्यास के पानी पीना

आइए बार-बार पानी पीते हैं तो इसका शरीर पर क्या और कैसा असर पड़ता है।

-हमारे शरीर की करीब 70 प्रतिशत हिस्सा लिक्विड है यानी तरल पदार्थ। इसमें पानी, ग्लूकोज, ब्लड और दूसरे सभी अव्यव सम्मिलित हैं। हमारे शरीर की हर कोशिका को पानी की आश्यकता होती है। पानी हमारे शरीर का मुख्य केमिकल कंपाउंड है।

hot water
water

-एक्सपर्ट्स का कहना यह भी है कि एक व्यक्ति के शरीर में जितना वजन होता है, उसका 60 फीसदी हिस्सा उसके शरीर में पानी का होता है। हमारे शरीर के हर अंग को अपना कार्य सुतारु तरीके से करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।

ऐसे करें पानी की मात्रा का निर्धारण

  • हमारे शरीर में 70 प्रतिसत हिस्से में पानी होता है और हमारे शरीर के द्वारा किए जा रहे हर मूवमेंट में पानी का कुछ ना कुछ अंश जरूर खर्च होता है। साथ ही यूरिन, पसीना और सांस लेने की प्रक्रिया के दौरान भी हमारे शरीर से पानी बाहर निकलता है।
  • अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां ना बहुत गर्मी पड़ती है और ना ही बहुत ठंड पड़ रही है तो पुरुषों को हर दिन 3 से साढ़े तीन लीटर पानी की आवश्यकता होती है। जबकि महिलाओं को हर दिन ढाई से 3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.