Home लाइफ स्टाइलखानपान पोषक तत्वों से है भरपूर ये ब्रेकफास्ट डाइट

पोषक तत्वों से है भरपूर ये ब्रेकफास्ट डाइट

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
poha

देशभर में इस समय लॉकडाउन की वजह से वर्क फ्रॉम होम कर रहें हैं, जिसमें कई लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाही भी बरत रहे हैं। अपने काम के दौरान वे खाने-पीने के लिए टाइम से नहीं उठ पाते। तो ऐसे में सेहत को लेकर मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: दिनभर ताजगी बनाए रखने के लिए, रोज सुबह पीएं ये ड्रिंक

लोगो को कोरोना वायरस के खतरे के बीच अपने खाने-पीने में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। तो अगर बात सेहत की हो तो ऐसे में सुबह की शुरुआत हेल्दी नाश्ते के साथ कर सकते हैं। जैसे, पोहा सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में आता है। पोहा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आइए, जानते हैं किन गुणों से भरा है पोहा- 

क्या है पोहा के फायदे-

आयरन 

अगर आपके शरीर में आयन की कमी है, तो इस कमी को पूरा करने के लिए सुबह नाश्ते में पोहा लें इससे आयन की कमी दूर होगी। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्लोगबिन की मात्रा बढ़ सके। 

breakfast

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

ऊर्जावान बनाता है पोहा –

शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स रखने के लिए सुबह पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्त होगा, तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है। 


मोटापा घटाने में मदद करता है –

पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्योंकि इसमें कम कैलोरीज होती है। साथ ही पोहे में जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सी डेंट भी पाए जाते हैं, अगर आप डाइट पर हैं, तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

कब्ज से बचाता है पोहा- 

आपको अगर पेट भारी-भारी लग रहा है और पाचन में दिक्कत आ रही है, तो आपको पोहा खाना चाहिए।पोहा आसानी से पच भी जाता है और आपके शरीर को पोषण भी मिलता है।