Home लाइफ स्टाइलखानपान डायबीटीज कंट्रोल के साथ ही वेट लॉस में करता है मदद ये स्वादिष्ट सांभर

डायबीटीज कंट्रोल के साथ ही वेट लॉस में करता है मदद ये स्वादिष्ट सांभर

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
sambar

टेस्टी सांभर में छिपा है हेल्थ का खजाना

वैस तो साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा सांभर अब पूरे भारत और यहां तक कि दुनियाभर में मशहूर है। लेकिन क्या आप जानते हैं सांभर न सिर्फ टेस्ट में बेहतरीन होता है बल्कि इसे गरम-गरम पीने पर शरीर को गर्मी मिलती है और सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्टीम्ड और फ्राइड से जरा हटकर है ‘तंदूरी मोमोज़’ स्वाद में है बेहद लाजवाब

प्रोटीन

सांभर बनाते समय इसमें दाल की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह प्रोटीन रिच होता है। प्रोटीन हमारे शरीर की टिशूज को बनाने और उन्हें रिपेयर होने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एंजाइम्स, हॉर्मोन्स को बनाने और हड्डियों, मसल्स, कार्टिलेज व स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है।

फाइबर

सांभर में कई तरह की सब्जियां भी डाली जाती है जिससे इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। यह फाइबर पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है जो वजन कम करने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। दरअसल, फाइबर को पेट तेजी से पचा नहीं पाता। इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

ऐंटीऑक्सिडेंट

सांभर में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज से भरे कई तत्व मौजूद होते हैं। इसमें डाले जाने वाले करी पत्ते, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, रई, हल्दी जैसी चीजें ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज के लिए जानी जाती हैं। यह प्रॉपर्टी शरीर के फ्री रैडिकल्स को बाहर फेंकने में मदद करती है।

डिटॉक्स

सांभर में मौजूद दाल, सब्जी व मसाले बॉडी को डिटॉक्स होने में भी मदद करते हैं। ऐसा होने पर एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और इम्युन सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है जो कॉम फ्लू, सर्दी और खांसी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग