Loading...

डिलीवरी के बाद खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ

by Himani Singh
pregnant

अधिकांशतः देखा गया है कि  महिलायें अपना डिलीवरी के समय बहुत ध्यान रखती है क्योकि वह चाहती हैं कि उनका आने वाला शिशु स्वस्थ हो परन्तु देखा गया है कि  शिशु के जन्म के बाद महिलाएं अपना ध्यान रखना कम कर देतीं है, क्योकि वह अपना सारा ध्यान अपने नवजात शिशु कि देख रेख में देने लगती हैं। जिसके कारण कुछ समय के बाद महिलाओं को अपने शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है जो मां और बच्चे दोनों के लिए समस्या पैदा कर सकती है। डॉक्टर्स  का मानना है कि शिशु के जन्म के  लगभग एक साल  के बाद तक बच्चे को ब्रेस्टफीड कराना  चाहिए और इसलिए उन्हें अपने खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए । ऐसा करने से मां और बच्चा दोनों ही कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं। डिलीवरी के बाद महिलाओं को विटामिन, कैलारी एवं प्रोटीन युक्त भोजन खाना  बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है क्योकि सही खान-पान द्वारा महिलाओं को  शक्ति मिलती है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

आइये जानते हैं महिलाओं को डिलीवरी के बाद किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए :

  • मेथी : मेथी में पाए जानने वाला फाइटोएस्ट्रोजन नामक पदार्थ ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में बहुत लाभकारी साबित होता है साथ ही महिला के शरीर को भी ऊर्जा मिलती है।
  • जीरा : जीरा  में आयरन की  भरपूर मात्रा पाई  जाने के कारण यह महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देती है जिससे महिलाओं के शरीर में ऊर्जा बनी रहती है । साथ ही जीरे का सेवन कब्ज, एसिडिटी और सूजन को भी कम करता है।
  • दाल-दलहन: दालों को पूर्वजों के समय से ही एक संतुलित आहार का हिस्सा माना जाता है। क्योकि ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं। मूंग और मसूर की दालें आसानी से पच जाती हैं। साथ ही दालों का सेवन  शरीर में चर्बी इक्ट्ठा होने से भी  रोकती हैं।
  • कम फैट वाले डेयरी उत्पाद : प्रसव के बाद महिला को डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। क्योकि इनमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में होता है।  नवजात शिशु मां के दूध से ही कैल्शियम ग्रहण करता है, जिससे शिशु कि  हड्डियां मजबूत बनती हैं। जिसके लिए  मां को भी  पर्याप्त मात्रा में  कैल्शियम कि आवश्यकता होती है। अतः महिलाओं को रोजाना तीन कप डेयरी उत्पादों को अपने खानपान में  जरूर शामिल करना चाहिए । दूध को एक संपूर्ण आहार कहा जाता है क्योकि  इसमें विटामिन डी, बी और प्रोटीन होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भी उपस्थित  होते हैं ।  अतः दूध का सेवन भी लाभकारी  होता है

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.