इन घरेलू उपायों से पाएं स्वस्थ और घने बाल

by Mahima
healthy hair

सुन्दर घने बाल हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं, परन्तु कई बार बहुत अधिक मात्रा में इनके झड़ने से हमारी सुंदरता प्रभावित होती है। अधिक बाल झड़ने का कारण पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र का बढ़ना, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, सिर में संक्रमण और बहुत अधिक रसायन पदार्थो के उपयोग हो सकते हैं। अतः अपने बालों को स्वस्थ और घना रखने के लिए प्राकृतिक उपायों को अपनाना बेहतर विकल्प होता है। आइये जानते है किन घरेलु उपायों को अपना कर आप घने बाल प्राप्त कर सकते है

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा के प्रयोग से पाएं सुंदर निखरी त्वचा

बालों को घना बनाने के घरेलु उपाय:

  • कुछ पीसे हुए मेथी के दानों को दही में मिला कर बालों की जड़ों में लगाए और 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू से धो लें, इसके प्रयोग से बाल मजबूत और घने बनते हैं।
  • एरंडी के गुनगुने तेल में विटामिन इ का कैप्सूल फोड़ के डाल लें और इससे बालों की जड़ों में मालिश करें।
  • आलू मे विटामिन ए, बी, सी उचित मात्रा में पाए जाते हैं, जो की बालों के लिए लाभकारी विटामिन्स हैं। आलू का रस निकालकर 15 मिनिट तक बालों मे लगाकर रखें और फिर धो लें, इसके प्रयोग से बालों को मजबूती मिलती है।
  • थोड़ी सी मेंहदी मे एक अंडे का पीला भाग, चाय पत्ती का पानी, दही और नीबू को मिलाकर एक लोहे के बर्तन मे रातभर भिगो कर रखें, फिर दूसरे दिन बालों मे 1 घंटे तक लगाकर रखें, इसके के बाद पानी से धो लें।
  • दो प्याज के रस को निकाल कर थोड़े से शहद में डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें, इसके बाद इससे बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करें और 30 मिनट के बाद पानी से धो लें।
  • नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालों की मालिश करें, 15 मिनिट बाद बालो को शैम्पू से धो लें।
  • केला ना सिर्फ एक पोषक आहार है बल्कि त्वचा और बालों को नमी देने का एक प्राकृतिक स्रोत भी है। एक पक्का केला लेकर इसे अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें।
  • अब इसमें 2 चम्मच नारियल तेल और थोड़ी मात्रा में कपूर को मिलाकर अच्छे से इसका मिश्रण तैयार करके अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करते हुए लगाएं । 15 से 20 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर सादे पानी से बाल धो लें।

इसे भी पढ़ें: सर्दी में दिखना है कूल, तो अपनाएं ये स्टाइल

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी