Home लाइफ स्टाइल एलोवेरा के प्रयोग से पाएं सुंदर निखरी त्वचा

एलोवेरा के प्रयोग से पाएं सुंदर निखरी त्वचा

by Mahima
alovera

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। एलोवेरा के रस में कई रासायनिक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जैसे 18 अमीनो एसिड,12 विटामिन, 20 खनिज तत्व, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम आदि। अतः सभी महतव्पूर्ण तथ्यों की उपस्थिति के कारण इसका उपयोग हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमन्द होता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी में दिखना है कूल, तो अपनाएं ये स्टाइल

जानते है इसके उपयोग से त्वचा को होने वाले लाभों के बारे में :

1-एलोवेरा का इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आपको एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा लेकर फिर इसमें थोड़ा पानी डाल कर 5 मिंनट तक उबाले। इसके बाद इसमें थोड़ा शहद मिलाकर अच्छे से मिक्सी में पीस ले। इस गाढ़े पेस्ट को मुंहासों पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर पानी से मुँह धो लें।

इसे भी पढ़ें: घरेलू नुस्खे आजमाए डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

2- रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के रस को अपने चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी आती है इसमें उचित मात्रा में विटामिन A ,B ,C और E होता है जिससे यह हमारी त्वचा को अच्छे से नरिश करता है।

3-एलोवेरा के जूस के रोजाना सेवन से इसमें उपस्थित तत्व हमारे खून को साफ करते है और हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करते है। जिससे हमारे शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ाती है और हमारी तवचा साफ़ और सुंदर।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में घर पर ही बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

4- गर्भावस्था के समय होने वाले स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है। इस स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए रोज ऐलोवेरा जैल से मालिश करना फायदेमंद होता है।

5- एलोवेरा में ant -inflammatory और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज के कारण किसी कीड़े के काटने,छोटे घाव,रेज़र बर्न और खुजली आदि जैसी समस्याओ से बचने में भी किया जाता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.