फेफड़ों को एकदम मजबूत और हेल्दी बना देगी यह लंग्स एक्सरसाइज

by Darshana Bhawsar
Exercise for Strong Lungs

हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे, वह मजबूत रहें और उसको कभी सांस की समस्या न हो, क्योंकि इस समय जिस प्रकार की महामारी चल रही है वह सबसे ज्यादा लंग्स पर ही इफेक्ट कर रही है। इसके चलते लोगों को ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो इससे बचने के लिए आपको अपने लंग्स को मजबूत करना होगा। जिससे कि आप इस बीमारी से बस सके। तो इसके लिए कुछ एक्सरसाइज हम यहाँ बताने वाले हैं इन पर ध्यान दीजियेगा और इनको अपने जीवन में उतारेँ।

Read More: 11 हेल्थ टिप्स जिनसे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं

फेफड़ों को एकदम मजबूत और हेल्दी बना देंगी लंग्स एक्सरसाइज:

  1. योगा
  2. स्विमिंग
  3. ब्रीथिंग
  4. कार्डियो

योगा:

योगा एक ऐसा क्रिया है जिसके द्वारा किसी भी प्रकार की बीमारी को नियंत्रण किया जा सकता है। और सबसे अहम बात यह है कि योगा से शरीर में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है और सांस लेने में जो परेशानी नहीं होती है इससे फेफड़ों को उचित पोषण प्राप्त होता है। अगर आप अपने फेफड़ों को मजबूती देना चाहते हैं और इन्हें स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो योगा को अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बना लीजिए।

Read More: वैजाइनल इनफेक्शन कितनी तरह के होते हैं और कैसे पहचानें इन्हें

स्विमिंग:

स्विमिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा फेफड़ों को काफी सक्रिय रख सकते हैं और गहरी सांस लेने और देर तक सांस को रोककर रखने का अभ्यास बहुत ही अच्छे तरीके से हो सकता है। इससे फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ जाती है और लंग्स पर इसका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है बेहतर और मजबूत लंग्स के लिए आप स्विमिंग को अपना सकते हैं। यह बहुत ही उम्दा एक्सरसाइज है।

Read More: कोरोना अपडेट –महिलाओं ने टीकाकरण को बनाया जनांदोलन

ब्रीथिंग:

जो ब्रीथिंग एक्सरसाइज होती है उसका मूल केंद्र सांस पर काबू पाना होता है। अगर आपका शरीर शांत होता है तो श्वसन तंत्र पर दबाव कम होता है साथ ही उस पर तनाव कम होता है। इसके अलावा जो ब्रीथिंग एक्सरसाइज होती है उसके द्वारा फेफड़े पूरी तरह खुल जाते हैं वह मजबूत हो जाते हैं।

कार्डियो:

रनिंग या जो अभी कार्डियो एक्सरसाइज होती है उसका अभ्यास करने पर आपको ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। शरीर पर इस प्रकार की मेहनत फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध हुई है. इसलिए फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आलस को छोड़कर एक्सरसाइज का ध्यान दें और कार्डियो पर ध्यान दें।

Read More: तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

ये बहुत ही सरल और आसान से तरीके हैं जिससे कि आप स्वस्थ रह सकते हैं। ये सभी चीज़ें फेफड़ों को तो मजबूत बनाती ही हैं साथ ही अन्य बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए इन सभी को अपनाये और स्वस्थ्य रहें।