Home फिटनेस 11 हेल्थ टिप्स जिनसे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं

11 हेल्थ टिप्स जिनसे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं

by Jiya Iman
हेल्थ टिप्स

नमस्कार! दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 11 हेल्थ टिप्स जिनसे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं के बारे में जानकारी। वैसे तो हर इंसान यही चाहता है कि वह हमेशा एक्टिव और तंदुरुस्त बना रहे लेकिन इसके लिए उसे अपना लाइफ स्टाइल थोड़ा सा चेंज करना होता है।

पर बहुत से लोगों को यह मालूम नहीं होता कि वे कौन सी हेल्थ टिप्स को अपनाकर पूरे दिन एक्टिव बने रह सकते हैं। तो अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक्टिव रहने के लिए हेल्थ टिप्स के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा पढ़ें और जानें की आप दिनभर कैसे एक्टिव रह सकते हैं।

एक्टिव रहने के लिए 11 हेल्थ टिप्स

SNHealth tips
1ब्रेकफास्ट जरूर करें
2नमक का उपयोग कम करें
3डेली खूब पानी पिएं
4एक्सरसाइज करें
5मॉर्निंग वॉक पर जाएं
6मेंटली तौर पर रहें एक्टिव
7हर दिन योग और मेडिटेशन भी जरूर करें
8रात के टाइम हैवी खाना ना खाएं
9अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनें
10कार्बोहाइड्रेट्स का सही टाइम पर सेवन करें
11रात को टाइम पर सोएं और भरपूर नींद लें

ब्रेकफास्ट जरूर करें

कुछ लोगों को यह आदत होती है कि जब वह सुबह सुबह सोकर उठते हैं तो सिर्फ चाय पीने के बाद वह सीधा दोपहर में ही खाना खाते हैं। यह आदत बहुत खराब है क्योंकि इस तरह से शरीर में एनर्जी कम हो जाती है जिसकी वजह से आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते। इसलिए ब्रेकफास्ट में सोयाबीन, चने, फल और अनाज का उपयोग करें।

नमक का उपयोग कम करें

कुछ लोग खाने में नमक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। बताते चलें कि अधिक नमक का सेवन करने से आपको दिल की बीमारी हो सकती है तो इसलिए कोशिश करें कि नमक कम खाएं।

डेली खूब पानी पिएं

अपने शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोज खूब सारा पानी पिए जिससे कि आपके शरीर की नमी बनी रहे और साथ ही साथ बॉडी से सारे विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएं। यहां बता दें कि जब इंसान के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो वह कोई भी काम एक्टिवली नहीं कर पाता तो इसलिए जरूरी है खूब पानी पिया जाए।

एक्सरसाइज करें

exercise

यदि आप यह चाहते हैं कि आप पूरे दिन एक्टिव रहें और अपने सभी काम ठीक तरह से करें तो इसके लिए जरूरी है कि आप हर दिन एक्सरसाइज करने की आदत डालें। बताते चलें कि जब कोई व्यक्ति हर रोज एक्सरसाइज करता है तो उससे उसका शरीर तो मजबूत होता ही है साथ ही साथ वह एक्टिव भी बनता है।

मॉर्निंग वॉक पर जाएं

कुछ लोग ऐसे हैं जो मॉर्निंग वॉक पर जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते क्योंकि उन्हें सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं होता है। लेकिन हम यहां बता दें कि मॉर्निंग वॉक करके आप पूरा दिन एक्टिव रह सकते हैं। इसके लिए आपको केवल हर दिन 20 मिनट की वॉक करनी होगी। लेकिन ध्यान रहे कि हर दिन आपको एक निश्चित दूरी तक ही वॉक पर जाना चाहिए।

मेंटली तौर पर रहें एक्टिव

अगर आप यह चाहते हैं कि आप सारे दिन एक्टिव रहें तो इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप मेंटली तौर पर भी एक्टिव रहें। इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि जब भी आप बहुत देर तक किसी एक जगह पर बैठे रहते हैं तो उससे आपकी काम करने की क्वालिटी पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता है। इसलिए बहुत देर तक किसी एक जगह पर ना बैठे रहें और अपने छोटे-मोटे काम करने के लिए बीच-बीच में उठते रहें।

हर दिन योग और मेडिटेशन भी जरूर करें

योग और मेडिटेशन करके आप अपने एनर्जी लेवल को काफी हाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप हर दिन मेडिटेशन या योग जरूर करें। बताते चलें कि जब आप रेगुलरली मेडिटेशन करेंगे तो उससे आपकी मेंटल हेल्थ इंप्रूव होगी और योग से आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी।

रात के टाइम हैवी खाना ना खाएं

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो यहां आपको बता दें कि रात के समय आप अधिक हैवी खाना खाने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक तो यह खाना डाइजेस्ट नहीं होगा और दूसरा आपका वजन भी तेजी के साथ बढ़ने लगेगा जिसकी वजह से आपके शरीर में बहुत ज्यादा आलस भर जाएगा। फिर आप दिन में एक्टिव नहीं रह सकते।

कार्बोहाइड्रेट्स का सही टाइम पर सेवन करें

कार्बोहाइड्रेट अगर सुबह के टाइम खाया जाए तो इससे आपका शरीर पूरे दिन फुर्तीला बना रहेगा क्योंकि यह एक तरह से ईंधन की तरह काम करता है। पर यहां आपको यह बता दें कि अगर आप कार्बोहाइड्रेट को रात के टाइम खाएंगे तो वह आपको नुकसान दे सकता है।

अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनें

कुछ लोगों को सारा दिन बस यही फिक्र लगी रहती है कि वह काम करते रहें। लेकिन यहां आपको हम बता दें कि पूरा दिन आप काम ना करें बल्कि थोड़ा सा ब्रेक लेकर अपने दिमाग को रिलैक्स करें। इसके लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपना कोई मन पसंदीदा सॉन्ग सुन लें। या फिर कोई दूसरे एक्टिविटी भी आप कर सकते हैं जो आपको पसंद हो।

रात को टाइम पर सोएं और भरपूर नींद लें

healthy lifestyle

कुछ लोगों को यह आदत होती है कि वह रात को देर तक जागते हैं जिसकी वजह से सुबह जब वह सो कर उठते हैं तो उनकी नींद पूरी नहीं होती जिसकी वजह से उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और सुस्ती आ जाती है। तो ऐसे में बेहतर है कि आप हर दिन टाइम पर सोएं और भरपूर नींद ले ताकि आप दिनभर एक्टिव रह सकें।