Home कोविड-19 घर बैठे इस तरह करें कोरोना टेस्ट, 15 मिनट में जाने टेस्ट रिजल्ट

घर बैठे इस तरह करें कोरोना टेस्ट, 15 मिनट में जाने टेस्ट रिजल्ट

by Mahima
covid test

कोरोना टेस्ट के लिए अब आपको ना ही अस्पताल के चक्कर काटने पड़ेगे और ना लाइनों में लगना पड़ेगा। क्योंकि अब आ गई है (Coviself)। आपको बता दें कि, आईसीएमआर ने इस किट को मंजूरी दे दी है। लेकिन इसी के साथ इसके लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है।

इस तरह करें टेस्ट किट को यूज

टेस्ट किट को यूज करने के लिए आफको मैनुअल दिया गया है। उसपर सभी जानकारी दी गई है कि आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आईसीएमआर की तरफ से वीडियो लिंक भी दिया गया है जिसके जरिए आपको इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। किट में नैजल स्वैब और पहले से भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब और एक टेस्ट कार्ड दिया हुआ है।

Read More: वजन कम करने के लिए कौन से सैंडविच मदद करते हैं

टेस्ट करते समय बरतें सावधानी

जब भी आप घर पर इस किट से टेस्ट कर रहे हैं तो सावधानियों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे- स्वैब की ऊपरी सिरे को छुए बिना नाक में 2-3 सेटीमीटर तक ही डालें। दोनों नॉस्ट्रिल में इसे पांच-पांच बार घुमाना होगा। इसके बाद स्वैब को ट्यूब में डिप करें। ट्यूब में नैजल स्वैब को अच्छी तरह घूमाएं और इसके बार ब्रेक प्वाइंट से स्वैब को तोड़ दें। इसके बाद ट्यूब को कवर कर टेस्ट किट में दो बूंद मिलाएं। रिजल्ट के लिए आपको 15 मिनट का इंतजार करना होगा।

रिजल्ट के लिए डाउनलोड करें ऐप

 अगर आप होम टेस्टिंग कर रहे हैं तो आपको लिए हुए सेंपल की फोटो खींचकर उस ऐप पर अपलोड करनी होगी। जिसके बाद आपका डाटा सीधा आईसीएमआर के पास स्टोर हो जाएगा। अगर इस टेस्ट के बाद आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको घर में आइसोलेट होना पड़ेगा।

Read More: सेहत का ख्याल रखते हुए नाश्ते में खाएं केला ओट्स दलिया, दिनभर बनी रहेगी ताजगी

पॉजिटिव होने पर इन नियमों का करें पालन

अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो आपको होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर  और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन का पालन करना होगा। साथ ही अगर आपके हल्के से भी लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको RTPCR  करवाना होगा। होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए माई लैब डिस्कवरी सल्यूशन लिमिटेड को ऑथराइज किया गया है। यह पुणे की कंपनी है। इस किट का नाम COVISELF है।

आपको बता दें कि देश में फिलहाल कोविड-19 की दो तरह ही जांच की जा रही है। जहां RT-PCR रिपोर्ट के लिए 24 घंटे का समय लगता है वहीं रैपिड एंटीजन की रिपोर्ट आधे घंटे के अंदर आपको मिल जाती। लेकिन उम्मीद यही लगाई जा रही है कि इस टेस्टिंग किट के आने के बाद कोरोना की जांच में भी तेजी आएगी।

Read More: स्वाद से भरपूर ‘खजूर हलवा’, जिसे बनाना है बेहद आसान