Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन ब्राउन या ब्लैक राइस: किस तरह के चावल होते हैं सबसे ज्यादा हेल्दी

ब्राउन या ब्लैक राइस: किस तरह के चावल होते हैं सबसे ज्यादा हेल्दी

by Sakshi Dikshit
rice
चावल कई देशों में एक प्रधान भोजन है और दुनिया भर में अरबों लोगों को ऊर्जा का एक सस्ता, पौष्टिक स्रोत प्रदान करता है।इस लोकप्रिय अनाज की कई किस्में हैं जो रंग, स्वाद और पोषण मूल्य में भिन्न हैं। 
rice
कुछ पोषक तत्वों और शक्तिशाली संयंत्र यौगिकों में प्रचुर मात्रा में होते हैं जो स्वास्थ्य को लाभ देते हैं, जबकि अन्य में कम प्रभावशाली पोषण प्रोफाइल होते हैं।  यह लेख चावल के सबसे अधिक पौष्टिक प्रकारों पर चर्चा करता है और आपको दूसरों पर कुछ किस्मों का चयन क्यों करना चाहिए। 

 स्वस्थ किस्में 
दही का क्या फायदा है?

चावल की निम्नलिखित किस्मों में पोषण संबंधी विशेषताएं हैं जो उन्हें दूसरों से अलग करती हैं। 
भूरा चावल

ब्राउन राइस साबुत अनाज वाला चावल होता है जिसमें बाहरी सुरक्षा कवच होता है, जिसे पतवार के रूप में जाना जाता है।  सफेद चावल के विपरीत, इसमें अभी भी चोकर की परत और रोगाणु होते हैं - जो दोनों महत्वपूर्ण मात्रा में पोषक तत्व पैक करते हैं। 

उदाहरण के लिए, ब्राउन राइस ब्रान में फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट एपिजेनिन, क्वेरसेटिन और ल्यूटोलिन होता है। ये यौगिक रोग निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फ्लेवोनोइड्स से भरपूर खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से पुरानी स्थितियों जैसे हृदय रोग और कुछ कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है. ब्राउन राइस सफेद चावल के समान कैलोरी और कार्ब्स प्रदान करता है, जिसमें चोकर और रोगाणु को हटा दिया गया है। 

हालांकि, भूरे रंग की विविधता में लगभग तीन गुना अधिक फाइबर होता है और प्रोटीन में अधिक होता है. फाइबर और प्रोटीन दोनों परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। क्या अधिक है, सफेद चावल पर भूरा चुनना रक्त शर्करा और इंसुलिन को विनियमित करने में मदद कर सकता है, एक हार्मोन जो स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करता है। 15 अधिक वजन वाले वयस्कों में एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने 5 दिनों के लिए 7  औंस (200  ग्राम) भूरे रंग के चावल खाए थे, उनमें सफेद चावल की मात्रा का सेवन करने वालों की तुलना में रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर काफी तेजी से कम था। इसके अतिरिक्त, ब्राउन राइस समूह ने उपवास इंसुलिन में प्रतिशत परिवर्तन का अनुभव किया जो कि सफेद चावल समूह में देखे गए 5-
दिवसीय प्रतिशत परिवर्तन की तुलना में 57% कम था। परिणामस्वरूप, मधुमेह वाले लोगों के लिए ब्राउन राइस एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्या अधिक है.

देसी घी हमें किन-किन बीमारियों से बचाता है और इसका खाने का सही समय क्या होता है? 

यह मैग्नीशियम में उच्च है, 
एक खनिज जो रक्त शर्करा और इंसुलिन चयापचय में एक आवश्यक भूमिका निभाता है काला (निषिद्ध) 

चावल काली चावल की किस्में, 

जैसे इंडोनेशियाई काला चावल और थाई चमेली काला चावल, एक गहरे काले रंग के होते हैं जो अक्सर पकने पर बैंगनी रंग में परिवर्तित हो जाते हैं। इस प्रकार को कभी-कभी निषिद्ध चावल के रूप में जाना जाता है,  जैसा कि कहा जाता है कि यह प्राचीन चीन में रॉयल्टी के लिए आरक्षित था। अनुसंधान से पता चलता है कि काले चावल में सभी किस्मों की उच्चतम एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि होती है

जिससे यह एक पौष्टिक विकल्प बन जाता है. एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों के अतिरिक्त अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, 
जो ऑक्सीडेटिव तनाव के रूप में जाना जाता है। ऑक्सीडेटिव तनाव पुरानी स्थितियों की प्रगति से जुड़ा हुआ है, जैसे हृदय रोग, 
कुछ कैंसर और मानसिक गिरावट. काला चावल विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरपूर होता है,  फ्लेवोनॉइड प्लांट पिगमेंट का एक समूह होता है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। एंथोसायनिन में शक्तिशाली एंटीकैंसर गुण भी पाए गए हैं। 
rice

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.