घर पर ही कैसे करें बेहतरीन एरोबिक एक्‍सरसाइज

by Naina Chauhan
exercise

एरोबिक एक्‍सरसाइज-

एरोबिक एक्‍सरसाइज जिसको कार्डियो एक्‍सरसाइज भी कहा जाता है। ये एक्‍सरसाइज वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। एरोबिक एक्‍सरसाइज को आप घर पर आसानी से कर सकते हैं, जिससे आप वजन कम करने के साथ एक फ्लैट पेट पा सकते है।

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

एरोबिक एक्‍सरसाइज के लाभ-

एरोबिक एक्‍सरसाइज करने से फैट तो कम होता ही है, इसके साथ-साथ रक्त परिसंचरण में सुधार और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में भी मदद करती है, यह पेट के फैट को जलाने में मदद करता है जो हम में से ज्यादातर का उद्देश्य होता है।

सीढ़ी प्रशिक्षण-

सीढ़ी एक्‍सरसाइज शरीर के निचले शरीर को टोन करने में मदद करती है।

स्किप्पिंग-

स्किप्पिंग यानि रस्‍सी कूदना न केवल एक तीव्र कार्डियो गतिविधि है, लेकिन यह साथ में आपके कंधों, नीचले हिस्‍सों, जांघों और पिण्डलियों को लक्षित करके, आपको टोन करने के लिए मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: बेली फैट कम करने के लिए आसान योग

स्‍क्‍वैट्स-

अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहें हैं तो स्‍क्‍वैट्स अच्छी एक्‍सरसाइज है।

स्‍क्‍वैट्स जम्प्स-

हार्टरेट को बढ़ाने और पेट के आसपास के फैट को कम करने के‍ लिए स्‍क्‍वैट्स जम्प्स के साथ एक्‍सरसाइज करें। शुरुआत करने वालों के लिए छोटे जम्‍प के साथ आसानी से शुरुआत करें। अगर आपको दर्द का अनुभव होता हैं तो स्‍क्‍वैट्स जम्प्स से बचें।

हुला हूप

बचपन में खेलने वाले हुला हूप के साथ आप आसानी से पेट के आस-पास के फैट को जला सकते हैं। इसके विभिन्‍न रूपों जैसे आगे और पीछे, साइड से साइड और हिप्‍स के आस-पास घूमा कर एक्‍सरसाइज करके आप आसानी से फैट को बर्न कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

बर्पी

बर्पी से आप पूरे शरीर की एक्‍सरसाइज कर सकते है। यह हाथों से लेकर पैरों तक शरीर में विभिन्न मांसपेशियों की एक्‍सरसाइज है। यह पेट के फैट को कम करने, बॉडी को संतुलित रखने और शक्ति प्रशिक्षण एक्‍सरसाइज के रूप में काम करती है।आप बर्पी को घर में बिना उपकरणों के कर सकते हैं।

डांस

जुम्‍बा या बेली डांसिंग, किसी भी डांस को चुनकर आप पेट के फैट को आसानी से कम कर सकते हैं। बॉलीवुड और भांगड़ा की तरह कई ऐस डांस है जिन्‍हें फिटनेस में शामिल किया जा गया है।

इसे भी पढ़ें: सेक्सी बैक पाने के लिए करें कोर एक्सरसाइज