चार सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन

by Darshana Bhawsar
pregnant lady

गर्भावस्था के दौरान हर सप्ताह शरीर में कई प्रकार के परिवर्तन आते हैं जिसके कारण कई महिलाएँ परेशान हो जाती हैं। लेकिन ये बहुत ही स्वाभाविक परिवर्तन है। इस परिवर्तन को हर गर्भवती महिला को समय के साथ अपनाना पड़ता है और इस परिवर्तन से हर महिला को गुजरना पड़ता है। तो आज हम बात करने वाले हैं चार सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन के बारे में। ये पहले चार सप्ताह का समय गर्भवती के लिए बहुत चुनौती भरा तो होता ही है लेकिन इसे अपनाना ही होता है। गर्भवती को इस परिवर्तन के लिए मानसिक रूप से तैयार होना बहुत ही जरुरी है।

इसे भी पढ़ें: जानिए पहले महीने में शिशु कैसे होता है विकसित

चार सप्ताह की गर्भवस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन:

  • महामारी:

वैसे तो गर्भवस्था के दौरान महामारी रुक जाती है लेकिन कई बार इस दौरान खून की कुछ बूंद मूत्र के साथ आती है। यह बहुत ही अहम् समय होता है। इस दौरान महिलाओं को बहुत ध्यान रखना चाहिए। और ऐसा कुछ हो तो डॉक्टर को सलाह लेना चाहिए। चार सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन में यह परिवर्तन सबसे बड़ी चुनौती होती है।


Source: FirstCry Parenting

चार सप्ताह की गर्भवस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन में सबसे ज्यादा महिलाओं को थकान महसूस होती है जिसकी वजह से उनमें चिडचिडापन भी आता है। यह थकान गर्भवती महिलाओं को निरंतर बनी रहती है क्योंकि शारीरिक बदलाब भी इस समय बहुत तेज़ी से आते हैं जो महिलाओं के लिए एक नया अनुभव होते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्भधारण की प्रक्रिया के दौरान शरीर में आने वाले परिवर्तन

  • शिशु में भी होते हैं परिवर्तन:

चार सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन में माँ के साथ ही साथ शिशु में भी बदलाब आते हैं। इस दौरान न्यूरल ट्यूब नाम की एक खोखली संरचना रूप लेती है। नाजुक नसें, दिल, रीड की हड्डी, आँख आकार लेने लगती है। और इसी के साथ गर्भवती का शरीर भी परिवर्तित होता है। और महिलाओं को भारीपन सा महसूस होता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए सप्ताह दर सप्ताह कैसे गर्भ में विकसित होता है शिशु

  • स्तन में सूजन और झिनझिनी महसूस होना:

इस दौरान गर्भवती महिलाओं के स्तन में सूजन आ जाति है और निप्पल में झिनझिनी महसूस होती है। चार सप्ताह की गर्भवस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन में यह परिवर्तन सबसे पहले और सबसे जल्दी दिखाई देता है। और कई बार इसे गर्भवती होने का संकेत भी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: नवजात शिशु को स्‍तनपान के समय पता होनी चाहिए ये महत्‍वपूर्ण बातें

Source: MedzSoft

इस दौरान इस तरह के परिवर्तन आते हैं जब महिलाएँ खुद को अस्वथ महसूस करती हैं लेकिन महिलाओं को इसके लिए मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए, तब ही इस परिवर्तन को आसानी से अपना पाएंगे। इसके साथ ही हर सप्ताह एवं हर महीने परिवर्तन आते हैं। तो ये हैं चार सप्ताह की गर्भवस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन